Life Style: जमी हुई धूल सेहत के लिए खतरा, कई बीमारियों को देती है बढ़ावा

Life Style लिविंग रूम से लेकर बेडरूम तक घर में फर्नीचर बहुत अधिक जरूरी चीज है. जो लोगों की पर्सनैलिटी व स्टैंडर्ड, कंफर्ट, सोच को साबित करता है. अगर मेहमान आ जाए तो सोफा की तारीफ जरूर करते हैं. जब कोई थक कर घर आता है तो, बेड के गद्दे पर लेट जाता है. डिनर […]

Date Updated
फॉलो करें:

Life Style लिविंग रूम से लेकर बेडरूम तक घर में फर्नीचर बहुत अधिक जरूरी चीज है. जो लोगों की पर्सनैलिटी व स्टैंडर्ड, कंफर्ट, सोच को साबित करता है. अगर मेहमान आ जाए तो सोफा की तारीफ जरूर करते हैं. जब कोई थक कर घर आता है तो, बेड के गद्दे पर लेट जाता है. डिनर व ब्रेकफास्ट के समय डाइनिंग टेबल पर बैठना ही पड़ता है. वहीं घर का फर्नीचर आनंद देने के साथ ही एलर्जी प्रदान करता है. देखने में चेयर, सोफा, बेड साफ दिखता है, परन्तु इसके ऊपर धूल की सतह जमी होती है.

फर्नीचर वाली धूल दिखाई नहीं देती है

अगर आप घर की रोज सफाई करते हैं तो भले ही फोम, गद्दा, कवर साफ दिखे पर इनके ऊपर डस्ट की सतह मौजूद होती है. जो हमे आसानी से नहीं दिखती. जिसके कारण हम एलर्जी के शिकार होते हैं. वहीं इसपर डॉक्टरों का कहना है कि डस्ट बंद रह रहे घरों में भी बनती है. अगर आपके नाक में एलर्जी हो जाए तो आपकी नाक बहने लगती है. साथ ही खांसी, अस्थमा वाले सूक्ष्मजीव जो धूल के कणों में होते हैं. जिसे हम नहीं देख सकते हैं.

डेड स्किन सेल

हमेशा लोगों को ये लगता है कि धूल घर से सिर्फ बाहर मिलती है. परन्तु डस्ट व गंदगी घर में भी होते हैं. जो हमारे अंदर कई बीमारी को बढ़ाने में सहयोग करता है. घर के सोफे, चेयर पर गंदगी के कई वजह हो सकते हैं. घर में पेट्स अगर है तो ये डेड स्किन सेल्स को खाते रहते हैं. आप किसी प्रकार का कार्य करती हैं तो ये गंदगी की वजह बनती है. साथ ही बाहर से आ रही हवा भी अपने साथ धूल कण लाती है. कभी- कभी अचानक आई हवा सारे घर के सामान को गंदा कर देती है. जिसे हम साफ तो करते हैं पर वो नग्न रूप में हमारे घर के हर सामान पर सहत बनाकर बैठी होती है.