Ludhiana: सीएम भगवंत मान ने किसानों को किया सम्मानित, मेले में 52 तरह के बीज गेहूं

Ludhiana: पंजाब के लुधियाना में कृषि विश्वविद्यालय में किसान मेला लगा है. जिसका आज दूसरा एवं आखिरी दिन है. वहीं सीएम भगवंत सिंह मान इस मेले में उपस्थित हुए. जहां इनके साथ कृषि मंत्री गुरमीत सिंह खुडिड्या भी मौजूद रहे. इसके साथ ही PAU के वीसी सतबीर सिंह गोसल ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया. जिसके […]

Date Updated
फॉलो करें:

Ludhiana: पंजाब के लुधियाना में कृषि विश्वविद्यालय में किसान मेला लगा है. जिसका आज दूसरा एवं आखिरी दिन है. वहीं सीएम भगवंत सिंह मान इस मेले में उपस्थित हुए. जहां इनके साथ कृषि मंत्री गुरमीत सिंह खुडिड्या भी मौजूद रहे. इसके साथ ही PAU के वीसी सतबीर सिंह गोसल ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया. जिसके बाद सीएम ने मेले में 5 प्रोग्रेसिव किसानों को सम्मानित भी किया है. इसके साथ ही किसानों में उत्साह को बनाए रखने के लिए मुख्यमंत्री ने मौजूद लोगों को संबोधित भी किया है.

सम्मानित किसान

सीएम के द्वारा सम्मानित हुए किसानों जैसे, कोटकपुरा के रहने वाले परमजीत सिंह, मोगी के रहने वाले गुरबीर कौर, पटियारा के रहने वाले नरिंद्र टिवाणा व मानसे के किसान सुखपाल सिंह एवं धनेटा पटियाला के अमृत सिंह का नाम शामिल है. इसके साथ ही मान ने किसान मेले में नए प्रकार के बीज और नए मशीनरी के बारे किसानों को जानकारी दी है.

सवा लाख किसानों की मौजूदगी

किसान मेले के दौरान इस साल हमेशा के मुकाबले सवा लाख किसान पहुंचे हैं. वहीं किसान मेले में यूनिवर्सिटी की बीज ज्यादा करके खरीदी जी रही हैं. जानकारी के अनुसार यूनिवर्सिटी ने 52 किस्म के बीज गेहूं उपलब्ध कराए हैं. जिसमें पीबीडब्ल्यू 826, पीबीडब्ल्यू जिंक 2 समेत 13 किस्म की दाल, सब्जियां, चारा इसके साथ सब्जियों के बीज भी मौजूद हैं. इतना ही नहीं तिलहन, सब्जियों, दालों के अलावा किटें भी बेचे जा रहे हैं. वहीं पहले दिन ही 60 फीसदी बीज की बिक्री हो चुकी है. अगर ड्रैगन फ्रुट के बारे में कहा जाए तो, यूनिवर्सिटी ने 1500 पौधे की व्यवस्था की है. जिसमें 2 किस्में जैसे रेड ड्रैगन एवं वाइट ड्रैगन-1 पहले ही दिन किसानों ने खरीद लिया है.