टैंक अभ्यास के दौरान बड़ा हादसा,भारतीय सेना के 5 जवान शहीद, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जताया दुख

Ladakh Tank Accident: लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी इलाके में नदी पार करने के टैंक अभ्यास के दौरान एक टी-72 टैंक हादसे का शिकार हो गया. जब टैंक नदी पार कर रहा था, तभी अचानक पानी का लेवल बढ़ गया. इस हादसे में एक JCO समेत पांच जवानों की मौत हो गई. भारतीय सेना का बेस चीन की सीमा से मात्र 25 किमी दूर है. इस इलाके में दुर्गम पहाड़, नदियां और झीलें मौजूद है.

Date Updated
फॉलो करें:

Ladakh Tank Accident: केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में भारतीय सेना के जवानों के साथ बड़ा हादसा हुआ है. भारतीय सेना के जवान लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी इलाके में नदी पार करने का टैंक अभ्यास कर रहे थे. तभी अचानक से नदी का जलस्तर बढ़ गया, जिससे भारतीय सेना के 5 जवान नदी में बह गए और उनकी मौत हो गई. सभी जवानों के शव को बरामद कर लिए गया हैं. भारतीय सेना के जवानों के साथ यह हादसा चीन के साथ लगने वाली सीमा यानी वास्तविक नियंत्रण रेखा एलएसी के पास हुआ. दौलत बेग ओल्डी कारकोरम रेंज में स्थित है, जहां भारतीय सेना का बेस मौजूद है.

हादसे पर दुख जताया

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, सेना के अधिकारियों ने बताया है कि लद्दाख में एलएसी के पास अचानक आई बाढ़ से सेना के 5 जवान बह गए है. रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार, भारतीय सेना का टैंक नदी के गहरे हिस्से को पार कर रहा था, तभी वह वहां पर फंस गया. इस दौरान अचानक बढ़े जलस्तर के चलते उसमें पानी भर गया, जिससे भारतीय जवान बह गए और उनकी मौत हो गई. वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस हादसे पर दुख जताया है.

परिवारों के प्रति मेरी संवेदना

रक्षा मंत्री राजनाथ ने कहा, "लद्दाख में एक नदी के पार टैंक ले जाते समय एक दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में हमारे 5 बहादुर भारतीय सेना के जवानों की जान जाने पर गहरा दुख हुआ. परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना. दुख की इस घड़ी में देश उनके साथ मजबूती के साथ खड़ा है.

हादसे का शिकार हुआ टैंक

मीडिया से बात करते हुए रक्षा अधिकारियों ने यह बताया कि हादसे के समय टैंक में सेना के पांच जवान मौजूद थे. इसमें एक जेसीओ और चार जवान शामिल हैं. सभी पांच जवान शहीद हो गए. भारतीय जवानों के शवों को खोज निकाला गया है. दौलत बेग ओल्डी में हादसे का शिकार हुआ टैंक भारतीय सेना का टी-72 टैंक था. 

टैंक रिपेयर फैसिलटी

 यह हादसा ऐसे समय पर हुआ है, जब पिछले ही महीने में सेना ने दौलत बेग ओल्डी में टैंक रिपेयर फैसिलिटी बनाई. पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ लगने वाली सीमा के करीब सैन्य तैयारियों को मजबूत करने के लिए दो टैंक रिपेयर फैसिलिटी स्थापित की गई थीं. इसमें से एक दौलत बेग ओल्डी में तो दूसरा एक न्योमा में बनाया गया. 14,500 फीट की ऊंचाई पर स्थापित ये दुनिया का सबसे ऊंचाई वाली टैंक रिपेयर फैसिलटी है. सेना ने यहां पर करीब 500 टैंक तैनात किए हुए हैं.

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!