Manipur Violence: मणिपुर में BJP कार्यालय में गुस्साई भीड़ ने लगाई आग, दो छात्रों की हत्या को लेकर विरोध जारी

Manipur Violence: बुधवार को मणिपुर में दो लापता छात्रों की हत्या को लेकर गुस्साई भीड़ ने बीजेपी दफ्तर में आग लगा दी. इतना ही नहीं इसके अलावा भीड़ ने बीजेपी प्रेसिडेंट शारदा देवी के घर पर भी हमला किया. पुलिस ने अपने प्रेस नोट में इस बात की जानकारी दी है. पुलिस ने कहा कि, […]

Date Updated
फॉलो करें:

Manipur Violence: बुधवार को मणिपुर में दो लापता छात्रों की हत्या को लेकर गुस्साई भीड़ ने बीजेपी दफ्तर में आग लगा दी. इतना ही नहीं इसके अलावा भीड़ ने बीजेपी प्रेसिडेंट शारदा देवी के घर पर भी हमला किया. पुलिस ने अपने प्रेस नोट में इस बात की जानकारी दी है. पुलिस ने कहा कि, राज्य में बीते 24 घंटे से माहौल तनावपूर्ण है लेकिन हालात पर कंट्रोल किया गया है. हिंसा से जुड़ी घटनाओं को लेकर 1697 लोगों को हिरासत में ले लिया गया है. वहीं स्टूडेंट मर्डर केस की जांच के लिए सीबीआई स्पेशल डायरेक्टर अजय भटनागर अपनी टीम के साथ बुधवार को स्पेशल फ्लाइट में पहुंचे.

प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस बल ने चलाई पैलेट गन-

दो लापता छात्रा की हत्या को लेकर राजधानी इंफाल सहित कई और जगहों पर प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच हिंसक झड़प हुई. दरअसल, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले, नकली बम फेंके इसके अलावा उन्होंने पैलेट गन भी चलाई. जिसमें कई छात्र घायल हो गए. वहीं एक छात्र के सिर पर छर्रे घुसने से उसकी हालत नाजुक है. इंफाल में पिछले 2 दिनों में प्रदर्शन के दौरान 50 लोग घायल हो गए हैं. जिनमें से ज्यादातर छात्र हैं.

हिंसा प्रभावित राज्य मणिपुर में AFSPA को 6 महीने के लिए बढ़ाया गया-

आपको बता दें कि, हिंसा से प्रभावित राज्य मणिपुर में सशस्त्र बल अधिनियम (AFSPA) को अगले 6 महीने के लिए और बढ़ा दिया गया है.  राज्य के पहाड़ी इलाकों में फिलहाल इस कानून के दायरे में रहना होगा. सिर्फ 19 स्थान को इस कानून के दायरे से बाहर रखा गया है. वहीं राज्य के बाकी क्षेत्र को डिस्टर्ब एरिया घोषित कर दिया गया है.

क्या है मामला-

मणिपुर की राजधानी इंफाल में लगातार दो दिन से हिंसक विरोध प्रदर्शन जारी है. दरअसल, यह मामला  6 जुलाई को दो छात्रों के लापता होने से शुरू हुआ है. इस मामले को 28 अगस्त को केंद्रीय एजेंसी को सौंप दिया गया. लापता छात्रों की तस्वीर सोशल मीडिया पर सामने आई जिसके बाद छात्रों ने हिंसक प्रदर्शन करना शुरू किया. हालांकि इस मामले में राज्य के सीएम एन बीरेन सिंह और गृह मंत्री अमित शाह ने आश्वासन दिया है कि, जिन लोगों ने मणिपुर के 2 छात्रों को अगवा कर उनकी हत्या की उन्हें गिरफ्तार करेंगे और सजा भी दिया जाएगा मुख्यमंत्री ने कहा कि, इस मामले को लेकर केंद्र और राज्य सरकार बहुत गंभीर हैं. इस मामले की जांच के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक स्पेशल सीबीआई की टीम भेजी है.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!