Maruti Suzuki: युवक ने बनाया कार का Rolls-Royce, महिंद्रा ग्रुप ने दिया साथ काम करने का मौका

Maruti Suzuki: केरल के एक 18 साल के युवक ने घर पर एक मारुति 800 कार को मिनी रोल्स रॉयस जैसी दिखने वाली कार के रूप में तैयार कर दिया है. वहीं इस किशोर का नाम हदीफ है एवं उसे इस कार्य को पूर्ण करने के लिए सिर्फ 45,000 रुपये का खर्च लगा है. एक […]

Date Updated
फॉलो करें:

Maruti Suzuki: केरल के एक 18 साल के युवक ने घर पर एक मारुति 800 कार को मिनी रोल्स रॉयस जैसी दिखने वाली कार के रूप में तैयार कर दिया है. वहीं इस किशोर का नाम हदीफ है एवं उसे इस कार्य को पूर्ण करने के लिए सिर्फ 45,000 रुपये का खर्च लगा है. एक यूट्यूब चैनल ट्रिक्स ट्यूब की मदद से हदीफ ने बताया कि, उनके मन में कारों के प्रति एक सॉफ्ट कॉर्नर के साथ उसे शानदार कारों की प्रतिकृतियां बनाने की इच्छा पैदा हुई. जिसके बाद उसने अपनी कार के लिए रोल्स रॉयस से प्रेरणा लेकर खुद इसे तैयार करने में लग गया.

स्पिरिट ऑफ एक्स्टसी

5 दिनों में करीब 3 लाख बार देखे जा चुके कार के वायरल वीडियो में मॉडिफाइड मारुति 800 में एक बड़ा बोनट, एक री डिजाइंड बम्पर, बड़ी ग्रिल, बेहतर इंटीरियर, एलईडी डीआरएल, एक पेंट जॉब को देखा जा सकता है. जबकि हदीफ ने बताया कि, कार का बोनट एक स्थानीय कलाकार से बना हुआ मिला है, जिसके ऊपर ‘स्पिरिट ऑफ एक्स्टसी’ लिखा गया है. किशोर का कहना है कि, वह अपने घर पर ही वाहनों को मोडिफाई करने का काम करता है. इसके साथ ही जब वह सड़क पर बाहर निकलते हैं तो उनकी कला की लोग सराहना करते नहीं थकते हैं.

शिक्षक किया कार का निर्माण

ऐसी ही एक घटना श्रीनगर के रहने वाले गणित के शिक्षक बिलाल ने सौर ऊर्जा से चलने वाली एक कार का निर्माण किया है. वहीं इस कार में बोनट, बूट के साथ खिड़कियों के ऊपर भी सोलर पैनल लगाए गए हैं. इतना ही नहीं जगह की कमी देखते हुए इसमें गलविंग डोर्स लगाई गई हैं. जिसके लिए शिक्षक बिलाल अहमद को 11 वर्षों का रिसर्च के साथ कड़ी मेहनत करनी पड़ी है. बल्कि उन्हें वह वित्तीय सहायता नहीं प्राप्त हुई जिसकी उन्हें आवश्यकता थी. वहीं उनका कहना है कि “किसी ने मुझे कोई वित्तीय सहायता नहीं दी. अगर मुझे आवश्यक सहायता मिलती, तो शायद मैं कश्मीर का एलन मस्क बन गया होता.”

आनंद महिंद्रा ने की शुरूआत

महिंद्रा ग्रुप के चेयरपर्सन आनंद महिंद्रा की नजर इस पर पड़ी, जिन्होंने उनकी मदद की बात कही. इसके साथ ही निर्देश दिया कि महिंद्रा रिसर्च वैली में कंपनी की टीम उनके साथ काम करने को तैयार है. जिसकी वजह से वाहन को अधिक विकसित किया जा सकता है. महिंद्रा ने अपने ट्वीटर पर ट्वीट कर कहा कि “बिलाल का जुनून सराहनीय है. मैं उनके अकेले दम पर इस प्रोटोटाइप को विकसित करने की सराहना करता हूं. जाहिर है, डिजाइन को प्रोडक्शन मॉडल के अनुकूल विकसित करने की जरूरत है. शायद महिंद्रा रिसर्च वैली में हमारी टीम इसे और विकसित करने के लिए उनके साथ काम कर सकती है.” वहीं इस ट्वीट में महिंद्रा ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी के अध्यक्ष वेलु महिंद्रा को टैग किया गया है.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!