MP CM: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री बने मोहन यादव, तो राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा को बनाया गया डिप्टी सीएम

MP CM: मध्य प्रदेश के लिए अगला सीएम डॉ. मोहन यादव को बनाया गया है. वहीं 2 डिप्टी सीएम की कमान राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा को सौंपी गई है. इसका फैसला पार्टी द्वारा आयोजित की गई विधायक दल की बैठक में लिया गया.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री बने मोहन यादव,
  • राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा को बनाया गया डिप्टी सीएम

MP CM: देश में तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनावों में शानदार जीत हासिल करने के बाद आज यानि सोमवार को बीजेपी ने मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री पद के लिए नामों की घोषणा कर दी है. बता दें, कि राज्य के लिए अगला सीएम डॉ. मोहन यादव को बनाया गया है. वहीं 2 डिप्टी सीएम की कमान राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा को सौंपी गई है. इसका फैसला पार्टी द्वारा आयोजित की गई विधायक दल की बैठक में लिया गया. 

इन दो नेताओं को बनाया गया डिप्टी सीएम 

मध्य प्रदेश के लिए नियुक्त किए गए अगले मुख्यमंत्री मोहन यादव उज्जैन दक्षिण विधानसभा से विधायक हैं. वहीं राज्य के लिए बनाए गए डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा मंदसौर जिले की मल्हारगढ़ से विधायक हैं और वह 'एससी'  वर्ग से आते हैं.  दूसरे डिप्टी सीएम राजेन्द्र शुक्ला रीवा सीट से विधायक हैं और वह ब्राह्मण समाज से आते है. 

मोहन यादव 2013 में पहली बार बने विधायक 

मोहन यादव पहली बार 2013 में उज्जैन दक्षिण विधानसभा सीट विधायक बने थे. 2018 में फिर पार्टी ने उन पर भरोसा किया और वह चुनाव जीतने में सफल रहे. वहीं 2020 में जब बीजेपी की मध्य प्रदेश में सरकार बनी तो यादव को कैबिनेट मंत्री का पद मिला था. 

छात्रसंघ के अध्यक्ष रह चुके हैं मोहन यादव 

मोहन यादव के राजनीतिक सफर की शुरुआत माधव विज्ञान महाविद्यालय उज्जैन से छात्र राजनीति से हुई थी. 1982 में वे इस कॉलेज से छात्रसंघ के सह-सचिव और 1984 में  छात्रसंघ के अध्यक्ष रह चुके हैं. वहीं यादव ने 1984 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद उज्जैन के नगर मंत्री और 1986 में विभाग प्रमुख की भी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं.

यादव वर्ष 1988 में वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद मध्यप्रदेश के प्रदेश सहमंत्री और राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य भी रह चुके हैं. साथ ही वह 1989-90 में परिषद की प्रदेश इकाई के प्रदेश मंत्री और 1991-92 में परिषद के राष्ट्रीय मंत्री रह चुके हैं. 1993-95 में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ, उज्जैन नगर के सह खंड कार्यवाह, सायं भाग नगर कार्यवाह और 1996 में खण्ड कार्यवाह और नगर कार्यवाह रहे चुके हैं.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!