Most expensive Tomato: 3 करोड़ रुपये में बिकता है इस टमाटर का एक बीज, जानिए क्या है इसकी खासियत?

Most expensive Tomato: आज पूरे देशभर में टमाटर के दाम की बात करें तो वह आसमान छू रहे हैं. जहां पहले टमाटर 60 रुपए किलो में मिलते थे, वहीं अब इसकी कीमत 200 से 300 रुपए किलो की हो गयी है. गुरुग्राम जैसी जगहों पर टमाटर की कीमत 400 रुपए किलो हो गयी है. लेकिन […]

Date Updated
फॉलो करें:

Most expensive Tomato: आज पूरे देशभर में टमाटर के दाम की बात करें तो वह आसमान छू रहे हैं. जहां पहले टमाटर 60 रुपए किलो में मिलते थे, वहीं अब इसकी कीमत 200 से 300 रुपए किलो की हो गयी है. गुरुग्राम जैसी जगहों पर टमाटर की कीमत 400 रुपए किलो हो गयी है. लेकिन खरीदने वाले लोग इसके महंगे होने के बावजूद भी खरीद ही रहे हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है 3 करोड़ रुपए में मिलने वाला टमाटर का बीज भी मिलता है. यदि इसके बारे में नहीं मालूम तो हमारा यह आर्टिकल जरूर पढ़ें –

इस टमाटर का बीज है सबसे महंगा –

हाजेरा जेनेटिक्स द्वारा बेचे जाने वाले एक टमाटर का बीज ऐसा भी है, जिसके बारे में जानकर आप हैरान हो जायेंगे जो सोने के भाव में बिकता है. यदि आप इस खास टमाटर के बीज को खरीदना चाहते हैं तो आपको अपनी जेब से 3 करोड़ रुपए खर्च करने होंगे। जी हां, यह कोई मजाक नहीं है हाजेरा जेनेटिक्स से जब इसके बारे में सवाल किया गया कि यह इतना महंगा क्यों है तो इस पर जवाब दिया कि, ‘हमारी कंपनी का मकसद नए प्रकार के बीजों को इजाद करना है.

आखिर क्यों हैं इस टमाटर का बीज इतना महंगा?

इस बात में कोई शक नहीं की इस टमाटर के बीज की कीमत सुनकर आप हक्के-बक्के हो गए होंगे. भला हो भी क्यों न आखिर कोई सब्जी इतनी महंगी कैसे हो सकती है. लेकिन हम आपको बता दें कि इस टमाटर के बीज का इतना महंगा होने का आखिर क्या कारण है. इस टमाटर के बीज से करीब 20 किलो टमाटर पैदा किया जा सकता है, और यह फल की श्रेणी में भी आता है तो इसकी डबल वैल्यू हो गयी.

वहीं इसके साथ ही अन्य टमाटरों की तुलना में इसमें बीज नहीं होते हैं. इसका स्वाद अन्य के मुकाबले काफी स्वादिष्ट है. यही कारण है जिसकी वजह से इसकी कीमत 3 करोड़ रुपए है जिसको सुनकर सबके होश उड़ जाते हैं. खैर दुनिया में ऐसे कई अमीर परिवार हैं जो इसको फल के रूप में खरीदते हैं और बड़े ही शौक से खाते हैं.

यूरोप में सबसे ज्यादा करते हैं टमाटर का सेवन –

जानकरी के लिए आपको बता दें इस टमाटर की सबसे अधिक डिमांड विदेशों में होती है. खासकर यूरोप में इस टमाटर को लोग बेहद ही पसंद करते हैं. इसके केवल 1 बीज से 20 किलो टमाटर उगाया जा सकता है, जो अन्य चीज के बीजों से यह मुमकिन नहीं है.