MP Exit Poll Results 2023: बीजेपी को हानि या लाभ? ज्योतिरादित्य सिंधिया को लेकर एग्जिट पोल का रिजल्ट

MP Exit Poll Results 2023: वोटिंग खत्म होने के बाद प्रत्येक सीट पर सर्वे किया गया है. जिसमें कुल एक लाख 11 हजार से अधिक वोटरों से बातचीत की गई है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • बीजेपी के पास मात्र 4 से 8 सीटें हाथ लग सकती हैं.

MP Exit Poll Results 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आने वाले 3 दिसंबर को सामने आएंगे. वहीं इसी दिन पता चलेगा कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस की जीत होगी या बीजेपी की सत्ता चलेगी. जिसको लेकर एग्जिट पोल की तस्वीर सामने आई है. जिसके आधार पर इस एग्जिट पोल के अनुसार मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बन सकती है. मगर इसके बीच प्रश्न ये है कि, क्या इस बार बीजेपी को ज्योतिरादित्य सिंधिया का लाभ मिला या हानि. 

ज्योतिरादित्य सिंधिया का है गढ़ 

वहीं मध्य प्रदेश में बीजेपी के दिग्गज नेता कहे जाने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया के गढ़ में ग्वालियर चंबल में बीजेपी पिछड़ती दिखाई दे रही है. जबकि एग्जिट पोल के हिसाब से चंबल रीजन की 34 सीटों में से कांग्रेस के हाथ केवल 26 से 30 सीटें आने की संभावना हैं. इसके साथ ही बीजेपी के पास मात्र 4 से 8 सीटें हाथ लग सकती हैं.

मध्य प्रदेश का एग्जिट पोल 

स्रोत- सी वोटर

रीजन- चंबल

सीट- 34

कांग्रेस-47 फीसदी

बीजेपी-37 फीसदी


अन्य-16 फीसदी

रीजन- चंबल


सीट- 34

कांग्रेस-26-30


बीजेपी-4-8


अन्य-0-2

किस पार्टी को कितनी सीटें हाथ लगी है. 

मध्य प्रदेश में एग्जिट पोल के अनुसार इस बार राज्य से कांग्रेस सत्ता के शिखर तक पहुंचती दिखाई दे रही है. जबकि शिवराज सरकार की विदाई होने की आशंका है. एग्जिट पोल के आंकड़ों के आधार पर मध्य प्रदेश की 230 सीटों की जाए तो 113 में से 137 सीटें कांग्रेस के खाते में शामिल हो सकती हैं. इसके साथ 88 से 112 सीटें बीजेपी को प्राप्त हो सकती हैं. इतना ही नहीं 2 से 8 सीटें विभिन्न को मिल सकती हैं. 

वोटिंग हुई खत्म 

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ व मिजोरम में वोटिंग पहले ही खत्म हो गई थी. जबकि बीते दिन तेलंगाना में भी वोटिंग समाप्त हो गई है. जिस दौरान वोटर ने एग्जिट पोल किया है. वहीं प्रत्येक सीट पर सर्वे किया गया है. जिसमें कुल एक लाख 11 हजार से अधिक वोटरों से बातचीत की गई है. हालांकि सर्वे हर प्रदेश में वोटिंग के उपरांत किया गया है.