National Solidarity Day 2023: जानिए क्यों मनाया जाता है National Solidarity Day, क्या है इसका इतिहास

National Solidarity Day 2023: भारत की एकता और अखंडता को दुनिया को दिखाने के लिए हर साल 20 अक्टूबर को देश में राष्ट्रीय एकजुटता दिवस (National Solidarity Day) मनाया जाता है. साल 1962 में इसी दिन चीन ने भारत के साथ विश्वासघात किया था. दरअसल, चीन ने इसी दिन भारत पर हमला बोल दिया था. […]

Date Updated
फॉलो करें:

National Solidarity Day 2023: भारत की एकता और अखंडता को दुनिया को दिखाने के लिए हर साल 20 अक्टूबर को देश में राष्ट्रीय एकजुटता दिवस (National Solidarity Day) मनाया जाता है. साल 1962 में इसी दिन चीन ने भारत के साथ विश्वासघात किया था.

दरअसल, चीन ने इसी दिन भारत पर हमला बोल दिया था. इस युद्ध के लिए भारत बिल्कुल भी तैयार नहीं था जिसके बाद चीन ने हाथ धोना पड़ा. 21 नवंबर 1962 को इस युद्ध को विराम की घोषणा की गई. इसी लड़ाई के करीब चार साल बाद साल प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और एक अन्य लोगों की एक समिति ने 20 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकजुटता दिवस मनाने का संकल्प लिया था.

भारत-चीन के बीच विवाद के कारण-

भारत की आजादी के बाद ही चीन के साथ भारत का विवाद हो गया. साल 1954 में भारत ने चीन ने पंचशील समझौता पर हास्क्षर किए. इस समझौते में भारत ने तिब्बत को चीन के हिस्से के रूप में मान्यता देने की बात कही थी. उस दौरान भारत-चीन के रिश्ते बहुत अच्छे थे. हालांकि, इस रिश्ते में साल 1958 में उस वक्त दरार आई जब चीन ने अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख के कुछ हिस्सों को अपने मानचित्र में दिखाया था.

भारत-चीन युद्ध के परिणाम-

भारत-चीन युद्ध के समय भारत के पास महज लगभग 20 हजार सैनिक थे जबकि चीन के पास उससे कहीं ज्यादा 80 हजार सैनिक थे. इस युद्ध में भारत के 1383 जवान मारे गए थे और 548-1047 सैनिक घायल हुए थे. वहीं चीन के भी 722 जवान मारे गए और 1697 घायल हुए थे. हालांकि इस युद्ध के दौरान चीन ने भारत के एक बड़े भू- भाग पर कब्जा कर लिया था.