नई दिल्ली: मई में EPFO से जुड़े 16.30 लाख सदस्य

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) से इस साल मई के महीने में 16.30 लाख सदस्य जुड़े हैं.  बृहस्पतिवार को श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने जारी आंकड़ों में यह सूचना दी है. आंकड़ों के अनुसार मई महीने में 3,673 प्रतिष्ठानों ने अपने कर्मचारियों को EPFO के सामाजिक सुरक्षा दायरे में शामिल किया है. मंत्रालय के […]

Date Updated
फॉलो करें:

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) से इस साल मई के महीने में 16.30 लाख सदस्य जुड़े हैं.  बृहस्पतिवार को श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने जारी आंकड़ों में यह सूचना दी है.

आंकड़ों के अनुसार मई महीने में 3,673 प्रतिष्ठानों ने अपने कर्मचारियों को EPFO के सामाजिक सुरक्षा दायरे में शामिल किया है. मंत्रालय के अनुसार मई में ईपीएफओ से लगभग 8.83 लाख नए सदस्य जुड़े हैं, जो पिछले 6 महीनों का उच्चतम स्तर है.

मंत्रालय के अनुसार नए अंशधारकों में से 56.42 प्रतिशत हिस्सेदारी 18 से 25 वर्ष के उम्र समूह के कर्मचारियों की है. हालांकि, मई में लगभग 11.41 लाख अंशधारक ईपीएफओ से हटे, लेकिन वे दोबारा इससे जुड़ भी गए. आंकड़ों के अनुसार मई में पहली बार ईपीएफओ का हिस्से बनने वाले 8.83 लाख नए कर्मचारियों में से करीब 2.21 लाख संख्या महिलाओं की थी.

श्रम मंत्रालय के अनुसार, राज्यों के स्तर पर महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक, हरियाणा और गुजरात शुद्ध अंशधारकों के मामले में आगे रहा है. इन पांच राज्यों की महीने में शुद्ध रूप से जुड़े अंशधारकों में हिस्सेदारी 57.85 प्रतिशत रही. यह संगठित रोजगार में आई तेजी को दर्शाता है.