युवाओं के लिए नई स्किम, हर महीने मिलेंगे इतने रुपये, महाराष्ट्र के सीएम ने किया एलान

Ladla Bhai Scheme: मुख्ममंत्री लाडली बहना योजना का नाम को आपने सुना होगा. लेकिन क्या आपने 'लाडला भाई योजना' का नाम सुना है. 12वीं पास करने वाले युवाओं को राज्य सरकार हर महीने 6 हजार रुपये देगी. ये योजना महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्य में ये नई स्कीम शुरू करने का ऐलान किया है. जिसमें युवाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: social media

Ladla Bhai Scheme: लाडली बहना योजना के बाद अब ‘लाडला भाई योजना’ भी शुरू होने जा रही है. ये योजना महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्य में नई स्कीम शुरू करने का ऐलान किया है. इस योजना के बारे में सीएम शिंदे ने आषाढ़ी एकादशी के अवसर पर पंढरपुर के विट्ठल मंदिर में दर्शन करने करने आए थे. तब इसकी जानकारी दी. यहां महापूजा के बाद मीडिया से बातचीत में उन्होंने इस योजना की जानकारी दी.

‘लाडला भाई योजना’ 

मुख्यमंत्री लाडली बहन के बाद ‘लाडला भाई योजना’ की जानकारी देते हुए सीएम शिंदे ने बताया कि 12वीं पास करने वाले युवाओं को महाराष्ट्र सरकार हर महीने 6 हजार रुपये देगी. वहीं डिप्लोमा करने वाले युवाओं को 8 हजार रुपये दी जाएगी. वहीं ग्रेजुएट युवाओं को 10 हजार रुपये प्रति महीने दिए जाएंगे.’ इसके साथ ही उन्होंने बताया कि युवाओं को 1 साल तक किसी फैक्ट्री में अप्रेंटिसशिप करने का मौका दिया जाएगा. इससे उसे काम का अनुभव मिलेगा और उस अनुभव के आधार पर उसे नौकरी मिल जाएगी.

बढ़ती बेरोजगारी से नाराज युवा

इस साल महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने वाले है. और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के इस ऐलान के इसी से जोड़कर देखा जा रहा है. लोकसभा चुनाव के नतीजे में बीजेपी, शिवसेना और एनसीपी की सत्ताधारील महायुति गठबंधन का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा है.

इसके अलावा बेरोजगारी की वजह से युवाओं में बढ़ती नाराजगी बड़ी वजह बन गया है,जिसको देखते हुए सरकार ने ये फैसला लिया है. ऐसे शिंदे सरकार के इस ऐलान को विपक्षी के इसी हथियार की तोड़ के रूप में फैसला है. 

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!