निपाह वायरस का कहर, केरल में वायरस से संक्रमित नाबालिग की हुई मौत

Nipah Virus: निपाह वायरल दिन व दिन अपने पैर पसारता जा रहा है. केरल में सितंबर 2023 के बाद इस संक्रमण का मामला फिर से सामने आया था. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि बालक 12 मई को निजी क्लीनिक में इलाज कराने पहुंचा था. 15 मई को उसे निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. बाद में उसे पेरिंथलमन्ना के निजी अस्पताल रेफर कर दिया गया. यहां भी ठीक न होने पर बालक को कोझिकोड के निजी अस्पताल में भेजा गया.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: social media

Nipah Virus: केरल में निपाह वायरस ने एक और जान ले ली है. मल्लपुरम जिले में निपाह वायरस से संक्रमित मिले 14 वर्षीय लड़के की रविवार को निजी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई. वह वेंटिलेटर पर था. इसके बाद सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है. वहीं नाबालिग के संपर्क में आए लोगों के बचाव के लिए केरल ने पुणे एनआईवी से आस्ट्रेलिया से खरीदी गई मोनाक्लोनल एंटीबॉडी मंगाई है.

कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग शुरू की गई 

स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने आगे बताया, 'निपाह वायरस की पुष्टि होने के बाद मलप्पुरम में रोकथाम के उपायों में तेजी लाई गई है. इसके नियंत्रण के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के आधार पर 25 समितियों का गठन किया गया है. जबकि कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग भी की जा रही है.'

आइसोलेशन रूम में व्यवस्था

केरल में बढ़ते निपाह वायरल से केस को देखते हुए मंजेरी मेडिकल कॉलेज में 30 आइसोलेशन रूम तैयार किए गए हैं. इसके अलावा कोझिकोड में भी आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है. स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने उन सभी लोगो से संपर्क करने का अनुरोध किया है, जो उस समय वहां पर मौजूद थे. 

मेडिकल कॉलेज में किया गया स्थानांतरित 

कोझिकोड मेडिकल कॉलेज में मरीज को स्थानांतरित कर दिया गया है. एनआईपीए नियंत्रण कक्ष को 24 घंटे के लिए खोल दिया गया है. जिन लोगों में भी निपाह वायरस के लक्षण दिखाई दे रहे हैं, वो नियंत्रण कक्ष में कॉल कर सकते हैं. समय के साथ इसके मामले और ज्यादा बढ़ सकते हैं. बता दें कि 2018, 2021 और 2023 में कोझिकोड जिले में और 2019 में एर्नाकुलम जिले में निपाह वायरस का मामला दर्ज किया था. 

Tags :

    Subscribe to Our YouTube Channel!

    Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!