दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे उमर अब्दुल्ला, कांग्रेस पार्टी नहीं होगी शामिल

उमर अब्दुल्ला आज दूसरी बार जम्मू-कश्मीर मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके साथ 4 मंत्रियों के भी शपथ लेने की संभावना है. केंद्र शासित राज्य बनने के बाद पहली बार सरकार बनने वाली है.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: X

Jammu and Kashmir: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे के बाद आज उमर अब्दुल्ला मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. मिल रही जानकारी के मुताबिक शपथ ग्रहण समारोह 11:30 बजे होना है. उमर अब्दुल्ला के इस कैबिनेट में 4 मंत्रियों के भी शपथ लेने की संभावना है.

इस मौके पर इंडिया गठबंधन के कई नेता शामिल होने वाले हैं. हालांकि कांग्रेस पार्टी की ओर से यह साफ कर दिया गया है कि आज उनकी पार्टी का कोई भी विधायक मंत्री पद की शपथ नहीं लेगा. कांग्रेस के इस फैसले के बाद सत्ता की गिलयारों में हलचल तेज हो गई है. 

नतीजे आते ही बदल गए जज्बात

चुनाव प्रचार के दौरान नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस पार्टी दोनों पार्टियां मिलकर सरकार बनाने का दावा कर रही थी. हालांकि चुनावी नतीजों से हालात में बदलाव नजर आ रहे हैं. कुछ दिनों पहले तक जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के चीफ तारिक हमीद कर्रा को लेकर कहा जा रहा था कि आज वो इस कैबिनेट में शामिल होकर शपथ लेंगे हालांकि अब बात बिगड़ती नजर आ रही है.

राज्य के कांग्रेस प्रभारी भरत सिंह सोलंकी ने कहा कि दोनों के बीच बातचीत चल रही है, जिसके बाद यह फैसला लिया जाएगा कि कांग्रेस पार्टी सरकार का हिस्सा रहेगी या फिर अलग रहकर ही सरकार का समर्थन करेगी.

कांग्रेस के समर्थन के बिना सरकार 

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस द्वारा यह दावा किया जा रहा था कि जीत के बाद दोनों पार्टियां मिलकर जम्मू-कश्मीर के लिए काम करेगी. हालांकि चुनावी नतीजे ने सब बदल दिया. जम्मू-कश्मीर के लोगों ने फारुक अब्दुल्ला की पार्टी पर अपना भरोसा जताते हुए 42 सीटों पर जीत दिलाई थी. वहीं कांग्रेस पार्टी को महज 6 सीटों पर ही जीत मिल पाई. वहीं चार निर्दलीय नेताओं ने भी अपना समर्थन एनसी को दिया है. जिसके बाद उमर अब्दुल्ला कांग्रेस के सपोर्ट के बिना ही सरकार बनाने के लिए तैयार हैं. 

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में एनसी को 42, कांग्रेस को 6, पीडीपी और जेकेपीडीपी को 3-3, बीजेपी को 29 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं 7 निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी बाजी मारी थी. इसके अलावा देश की सबसे नई नेशनल पार्टी आम आदमी पार्टी ने एक सीट के साथ जम्मू-कश्मीर में अपना खाता खोल लिया है.

 

Tags :