स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली मेट्रो की सेवाएं सुबह 4 बजे से होंगी शुरू

दिल्ली मेट्रो अपने यात्रियों को देश की आजादी के मौके पर एक नयी खुशी दी है. दिल्ली मेट्रो स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने रेगुलर शेड्यूल में बदलाव किया है. 15 अगस्त को दिल्ली मेट्रो की सभी लाइनों पर सुबह 4 बजे से मेट्रो की सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी. इस मौके पर कोई अनहोनी ना हो, इसको लेकर मेट्रो ने सुरक्षा की जांच प्रक्रिया में बदलाव किया है. इस दिन मेट्रो में प्रवेश करने से पहले यात्रियों की दो बार जांच होगी.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: X

देश में आजादी के जश्न स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) को लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. इस बीच तैयारियों को देखते हुए DMRC ने भी अपने शेड्यूल में बहुत बड़ा बदलाव किया है. दिल्ली मेट्रो ने 15 अगस्त को अपने सभी लाइनों पर चलने वाली मेट्रो को सुबह 4 बजे से चलाने का फैसला किया है. इस दिन यात्रियों को सुबह 4 बजे से 6 बजे तक हर 15 मिनट के मेट्रो मिलेगी. इसके बाद सभी लाइनों की मेट्रो अपनी तय समय पर ही चलेगी.

DMRC ने साझा की जानकारी

इस दौरानस्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए अगर आप के पास रक्षा मंत्रालय के द्वारा जारी निमंत्रण कार्ड है और उसके साथ कोई वैध सरकारी पहचान पत्र दिखाने पर ही प्रवेश दिया जाएगा. यह व्यवस्था केवल जामा मस्जिद, लाल किला और चांदनी चौक के मेट्रो स्टेशन पर लागू होगी. ये स्टेशन समारोह के नजदीक हैं.

इसलिए सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है. रक्षा मंत्रालय के द्वारा जारी निमंत्रण कार्ड इन स्टेशनों से केवल आने के लिए ही हैं. इस व्यवस्था से संबंधित सूचना यात्रियों को मेट्रो के अंदर बार-बार दी जाएगी और इस आने वाले खर्च का भार रक्षा मंत्रालय उठाएगा. 

सुरक्षा के कड़े इंतजाम 

स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर देश की राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. मेट्रो में प्रवेश करने से पहले यात्रियों की दो बार जांच होगी जिससे की कोई भी यात्री किसी भी प्रकार की संदिग्ध वस्तु लेकर मेट्रो के अंदर ना जा पाए. देश इस साल अपनी आजादी का 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस मौके पर देश के पीएम नरेंद्र मोदी लाल किले से देश को संबोधित करेंगे. शहर में सुरक्षा और शांति बनाए रखने के लिए दिल्ली यातायत पुलिस ने भी एडवाइजरी जारी है.

यातायात पुलिस के तरफ से कहा गया कि 15 अगस्त के दिन सुबह 4 बजे से 10 बजे तक लाल किले के आस-पास की सड़कों पर केवल आधिकारिक लेबल की गाड़ियां ही चलेंगी. इस समय पर सामान्य यातायात के लिए के लिए अनुमति नहीं है.

Tags :