Onion Price: प्याज के बढ़ते दाम को लेकर जानें सरकार की राय, 80 रुपये किलो पहुंचा भाव

Onion Price: दिवाली का त्योहार जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, प्याज के दाम आसमान पर पहुंच रहे हैं. राजधनी दिल्ली सहित देश के कई शहरों में प्याज के दाम तेजी से बढ़ते दिखाई दे रहे हैं. वहीं बाजार में प्याज की कीमत बढ़कर 65 – 80 रुपये किलो हो गई है. जबकि मदर डेयरी, जिसके […]

Date Updated
फॉलो करें:

Onion Price: दिवाली का त्योहार जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, प्याज के दाम आसमान पर पहुंच रहे हैं. राजधनी दिल्ली सहित देश के कई शहरों में प्याज के दाम तेजी से बढ़ते दिखाई दे रहे हैं. वहीं बाजार में प्याज की कीमत बढ़कर 65 – 80 रुपये किलो हो गई है. जबकि मदर डेयरी, जिसके दिल्ली-एनसीआर में 400 के लगभग सफल स्टोर मौजूद है. जहां खुदरा में प्याज 67 रुपये प्रति किलो बेचा जा रहा है.

मार्केट का हाल

मदर डेयरी के सफल स्टोर पर खुले में बीते दिनों प्याज 54-56 रुपये प्रति किलो बिक रहा था. वहीं केवल दो दिन में प्याज की कीमत 67 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुका है. यानि कि दो दिनों में ही प्रति किलो 11- 12 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. जबकि ई कॉमर्स पोर्टल बिग बॉस्केट 67 रुपये प्रति किलो एवं ओटिपी 70 रुपये किलो पर प्याज की बिक्री कर रहा है. इसके साथ ही लोकल वेंडर 80 रुपये किलो पर प्याज की सप्लाई कर रहा है. इसके साथ ही सरकारी आंकड़े के मुताबिक शनिवार को प्याज की अखिल भारतीय औसत खुदरा कीमत 45 रुपये प्रति किलो है. परन्तु अधिकतम कीमत 80 रुपये प्रति किलो है. वहीं दिल्ली में औसत कीमत 75 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंचा है.

दाम बढ़ने के कारण

प्याज के दाम में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के पीछे का कारण बाजार में प्याज की आपूर्ति कम बताई गई है. जबकि त्योहारों से पूर्व प्याज की मांग तेजी से बढ़ रही है. इसी प्रकार से प्याज की कीमत में बढ़ोतरी हो रही है. इतना ही नहीं पीटीआई के अनुसार अफसरों ने बताया कि, खरीफ फसलों की देरी की वजह से प्याज के उत्पादन में देरी हुई है. एवं इसका आवक कम हुआ है. हालांकि रिटेल प्राइस में बढ़ोतरी को देखते हुए केंद्र सरकार ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए बीते दिनों रिटेल मार्केट में 25 रुपये प्रति किलो की रियायती दर पर बफर प्याज की बिक्री बढ़ाने का निर्णय लिया गया है.

प्याज 25 रुपये किलो

आपको जानकारी दें कि,बीते अगस्त के बीच में 22 राज्यों में कई जगहों पर लगभग 1.7 लाख टन प्याज बफर हुआ है. वहीं रिटेल बाजार में इसे उतारा जा रहा है. इतना ही नहीं बफर प्याज को दो सहकारी निकायों एनसीसीएफ एवं एनएएफईडी आउटलेट एवं वाहनों की सहायता से 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर बिक्री की जा रही है. इसके साथ ही दिल्ली में भी बफर प्याज की बिक्री इसी दाम पर की जा रही है.