पाकिस्तानः भारत आएंगे विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो, नवाज शरीफ के बाद पाकिस्तानी नेता की पहली यात्रा

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी अगले महीने शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए भारत आएंगे। पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी पहली बार बतौर मंत्री भारत आने वाले है। भुट्टो शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइज़ेशन (SCO) विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के चार-पांच मई को […]

Date Updated
फॉलो करें:

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी अगले महीने शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए भारत आएंगे।

पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी पहली बार बतौर मंत्री भारत आने वाले है। भुट्टो शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइज़ेशन (SCO) विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के चार-पांच मई को भारत की यात्रा करेंगे। पाकिस्तान के विदेश विभाग ने गुरूवार को इसकी जानकारी दी है।

पाकिस्‍तान विदेश मंत्रालय ने कहा कि विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी 4 और 5 मई को गोवा में आयोजित होने वाली विदेश मंत्रियों की शंघाई सहयोग परिषद में पाकिस्तान प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। बता दें कि भारत ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री और चीन के विदेश मंत्री किन गैंग समेत एससीओ के सदस्य देशों को मई में होने वाली बैठक के लिए आमंत्रित किया है। इससे पहले SCO की आखिरी बैठक उज्बेकिस्तान के समरकंद में हुई थी।

हालांकि, पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो के भारत की यात्रा करने की बहुत कम संभावना थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विवादित टिप्पणी करने और कश्‍मीर को लेकर हमेशा जहर उगलने वाले बिलावल भुट्टो जरदारी आखिरकार भारत की यात्रा पर आने के लिए राजी हो गए है। 2014 के बाद यह पहला मौका होगा जब कोई पाकिस्‍तानी नेता भारत की यात्रा करेंगा। 2014 में पीएम नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान के तत्‍कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अपने शपथ ग्रहण समारोह में बुलाया गया था।

भुट्टो ने पीएम मोदी पर की थी विवादित टिप्‍पणी

संयुक्त राष्ट्र में पिछले साल पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने पीएम मोदी पर विवादित टिप्पणी की थी। भुट्टो ने पीएम मोदी पर विवादित बयान विदेश मंत्री एस जयशंकर की ओर से पाकिस्तान को आतंकवाद का समर्थन देने के बाद आया था। भुट्टो के बयान को लेकर भारत में पाकिस्तान के खिलाफ जोरदार विरोध प्रदर्शन हुआ था।