रूस की यात्रा पर निकले PM मोदी, ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह रूस के कजान के लिए रवाना हो गए हैं. पीएम मोदी का ये दो दिवसीय यात्रा ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए तय किया गया है. इस सम्मेलन में विश्व भर के कई नेताओं से कई मुद्दों पर चर्चा होगी.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: Social Media

PM Narendra Modi Russia Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए रूस की यात्रा पर निकल चुके हैं. यह सम्मेलन रुस के कजान में आयोजित की गई है. दो दिवसीय कार्यक्रम के लिए खुद रुस राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी को आमंत्रित किया था. रूस में भारतीय राजदूत विनय कुमार ने इस कार्यक्रम को लेकर पूरी जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि शिखर सम्मेलन के एजेंडे में आर्थिक संबंधों का विस्तार, राष्ट्रीय मुद्राओं में व्यापार और सतत विकास के मुद्दे शामिल हैं। 

वहीं यात्रा शुरू करने से पहले पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर अपने इस यात्रा की जानकारी दी है. उन्होंने लिखा कि मैं ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होने के लिए रूस के कजान जा रहा हूं. भारत ब्रिक्स को बहुत महत्व देता है. इस बैठक में मैं कई विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला पर व्यापक चर्चा के लिए उत्साहित हूं. साथ ही मैं वहां विभिन्न नेताओं से मिलने के लिए भी उत्सुक हूं.' पीएम मोदी का ये दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. 

कई मुद्दों पर चर्चा संभव

ब्रिक्स के इस बैठक में भारत की ओर से महिला विकास, UPI जैसे डिजिटल बुनियादी ढांचे सहित उपलब्धियों को साझा करने की तैयारी है. इस बात की जानकारी देते हुए कुमार ने बताया कि भारत ब्रिक्स का संस्थापक सदस्य है. ब्रिक्स के ढांचे के भीतर आर्थिक सहयोग के लिए प्रतिबद्ध है, जो एक बहुत ही आधारभूत सिद्धांत था. अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. जिसमें रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ भी एक बैठक रखी गई है. उम्मीद की जा रही है कि इस बैठक में 2030 तक 100 बिलियन डॉलर के व्यापार लक्ष्य तक पहुँचने की बात पर चर्चा की जा सकती है. 

वैश्विक स्तर पर चर्चा

इस सम्मेलन में अंतर्राष्ट्रीय एजेंडे में गाजा की स्थिति और ईरान-इज़राइल तनाव पर भी चर्चा की जा सकती है. इस कार्यक्रम में ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन और फिलिस्तीन के नेता महमूद अब्बास दोनों के मौजूद होने की उम्मीद की जा रही है. ब्रिक की पहली बैठक 2006 में की गई थी. 2010 में इस समूह में दक्षिण अफ्रीका भी शामिल हुआ, जिसके बाद इसका नाम ब्रिक्स कर दिया गया. यह समूह वैश्विक आर्थिक चर्चाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहा है.

Tags :