Mann Ki Baat: मन की बात से पीएम मोदी ने की जनता से खास अपील, जानिए क्या कहा?

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री मोदी ने हर बार की तरह इस बार भी लोगों से मन की बात कार्यक्रम के अनुसार जुड़े. पीएम मोदी से इस बार कार्यक्रम के 106वें एपिसोड को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने त्योहारों पर चर्चा से शुरुआत की. पीएम ने कहा की इस बार त्योहारों के आगमन से पहले ही […]

Date Updated
फॉलो करें:

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री मोदी ने हर बार की तरह इस बार भी लोगों से मन की बात कार्यक्रम के अनुसार जुड़े. पीएम मोदी से इस बार कार्यक्रम के 106वें एपिसोड को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने त्योहारों पर चर्चा से शुरुआत की. पीएम ने कहा की इस बार त्योहारों के आगमन से पहले ही बाजारों में रौनक दिखना शुरू हो गई है. इसमे सबसे खास बात यह है कि वोकल फॉर लोकल का असर दिखने लगा है.

वोकल फॉर लोकल से करें खरीदारी: पीएम

पीएम मोदी ने कहा की इस बार त्योहारों के मौके पर खरीदारी करते समय वोकल फॉर लोकल अभियान का खासा ध्यान रखें. और कहीं भी जाकर खरीदारी करते समय लोकल लोगों से ही समान खरीदने की आदत डालें.

खादी की रिकॉर्ड बिक्री पर बोले पीएम

पीएम मोदी ने गांधी जयंती के अवसर पर हुईं खादी बिक्री को लेकर भी बात की. पीएम ने कहा कि अब खादी की खरीदारी को लेकर लोगों में इसका क्रेज बढ़ने लगा है. दिल्ली में इस खरीदारी का सबसे अधिक असर देखने को मिला है. जहां खादी को लेकर रिकार्ड बिक्री हुई है. पीएम ने कहा कि कनॉट प्लेस में एक ही खादी स्टोर में, एक ही दिन में डेढ़ करोड़ रुपए से अधिक की बिक्री हुई है. इस महीने चल रहे खादी महोत्सव में एक बार फिर बिक्री ने अपने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

सरदार वल्लभभाई पटेल को लेकर भी बोले पीएम

पीएम ने आगे कहा कि 31 अक्टूबर का दिन हम सभी के लिए बहुत विशेष होता है. इस दिन हमारे लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जन्म जयंती मानई जाती है. हम भारतवासी, उन्हें कई वजहों से याद करते हैं और श्रद्धापूर्वक नमन करते हैं.

पीएम ने की ये खास बातें

पीएम ने कार्यक्रम में हर बातों के इतर इन विशेष बातों का भी जिक्र किया. पीएम ने कहा कि 15 नवंबर को पूरा देश जनजातीय गौरव दिवस मनाया जाएगा. यह विशेष दिन भगवान बिरसा मुंडा की जन्म जयंती से जुड़ा है. पीएम ने कहा कि सच्चा साहस क्या है और अपनी संकल्प शक्ति पर अडिग रहना किसे कहते हैं, ये हम उनके जीवन से सीख सकते हैं.

इस दौरान उन्होंने कन्याकुमारी के थिरु ए. के. पेरूमल का जिक्र किया. पीएम ने कहा कि पेरूमल का काम बहुत प्रेरणादायक है. उन्होंने तमिलनाडु के कहानी कहने की परंपरा को समेटे रखने का बेहतरीन काम किया है.