PM Modi On Article 370 'अब दुनिया की कोई भी ताकत जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 नहीं ला सकती' - प्रधानमंत्री मोदी

PM Modi On Article 370: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि अब इस ब्रह्मांड की कोई भी ताकत जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 वापस नहीं ला सकती है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • अपने निजी स्वार्थ के लिए कुछ परिवरवादियों ने जम्मू-कश्मीर को मुट्ठी में बंद कर रखा था- प्रधानमंत्री
  • अब जम्मू-कश्मीर में टेररिस्ट नहीं, टूरिज़्म का मेला लगता है

PM Modi On Article 370:  जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाए जाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ चुका है. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार के इस कदम को सही ठहराया था. जिसके बाद से ही सरकार और विपक्षी दलों की ओर से इस पर बयानबाजी का दौर शुरू हो गया है. इसी बीच प्रधानमंत्री मोदी ने पहली बार इस मुद्दे पर बयान दिया है. उन्होंने कहा कि "अब ब्रह्मांड की कोई ताकत जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 की वापसी नहीं कर सकती". बता कि जम्मू-कश्मीर की पार्टियों सहित अन्य विपक्षी दलों ने इस बीच जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 की वापसी के लिए लंबी लड़ाई लड़ने की बात की है.

सकारात्मक काम में करेंगे उपयोग- प्रधानमंत्री मोदी 

प्रधानमंत्री मोदी ने एक अखबार से बात करते हुए इस बारे में पहली बार टिप्पणी की है. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने के फैसले का उपयोग सकारात्मक तरीके से करेंगे. उन्होंने तमाम विपक्षी दलों को चुनौती देते हुए कहा कि अब इस दुनिया की कोई भी ताकत जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 वापस नहीं ला सकती है इसलिए अब इसका उपयोग हम सकरात्मकता के साथ करेंगे. 


जम्मू कश्मीर की जनता किसी राजनीतिक स्वार्थ का हिस्सा नहीं- प्रधानमंत्री मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष और जम्मू कश्मीर की राजनीतिक पार्टियों पर निशाना साधते हुए कहा कि कुछ परिवरवादियों ने अपनी निजी और राजनीतिक स्वार्थ के लिए जम्मू कश्मीर को अपनी मुट्ठी में बंद कर लिया था. उन्होंने आगे कहा कि जम्मू कश्मीर की जनता न तो किसी स्वार्थ भरी राजनीति का हिस्सा है और न ही बनना चाहती है. वो अपने अतीत की परेशानियों से निकल कर देश के आम नागरिक की  तरह बिना भेद-भाव के अपना और अपने बच्चों का वर्तमान और भविष्य सुरक्षित करना चाहता है. 

एक देश में नहीं चल सकते दो विधान- प्रधानमंत्री मोदी 

प्रधानमंत्री ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हवाला देते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने इस बात पर मुहर लगा दी है कि इस देश में किसी भी तरह से दो विधान नहीं चल सकता है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाना किसी राजनीति से ज्यादा जम्मू कश्मीर और लद्दाख की जनता के लिए जरूरी था. जम्मू कश्मीर में विकास और वहाँ के लोगों की जिंदगी को आसान बनाने के लिए आर्टिकल 370 को निरस्त करना बेहद जरूरी था.

जम्मू-कश्मीर में अब पत्थरबाजी नहीं बल्कि फिल्मों की शूटिंग होती है

प्रधानमंत्री मोदी ने आर्टिकल 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की बदली हुई तस्वीर की भी बात की. उन्होंने कहा कि अब जम्मू-कश्मीर में सिनेमा हॉल चल रहे हैं. उन्होंने घाटी में कम हुए आतंकवाद को लेकर कहा कि वहाँ पर अब टेररिस्ट नहीं बल्कि टूरिस्ट का मेला है, वहाँ अब पत्थरबाजी नहीं बल्कि फिल्मों की शूटिंग होती है.

इसके साथ ही विपक्षी दलों को सीधा जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि "जो लोग अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए आज भी आर्टिकल 370 को लेकर भ्रम फैला रहे हैं, उन्हें मैं दो टूक कहूँगा कि अब कोई भी ताकत जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 वापस नहीं ला सकती है". 

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!