PM Modi: ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में उपस्थित पीएम मोदी, भारत-चीन संबंधों के लिए एलएसी का सम्मान अनिवार्य

PM Modi: पीएम नरेंद्र मोदी 15वें BRICS (ब्रिक्स) शिखर सम्मेलन में उपस्थित होने के लिए दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर हैं. बीते दिन चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम मोदी जोहान्सबर्ग में एक दूसरे से चर्चा करते दिखे. ये कोई औपचारिक बैठक नहीं थी यदपि दोनों एक दूसरे से घूमते फिरते बात करते दिख रहे […]

Date Updated
फॉलो करें:

PM Modi: पीएम नरेंद्र मोदी 15वें BRICS (ब्रिक्स) शिखर सम्मेलन में उपस्थित होने के लिए दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर हैं. बीते दिन चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम मोदी जोहान्सबर्ग में एक दूसरे से चर्चा करते दिखे. ये कोई औपचारिक बैठक नहीं थी यदपि दोनों एक दूसरे से घूमते फिरते बात करते दिख रहे थे.एलएसी विवाद को सुलझाने की दिशा में दोनों देशों के बीच अभी तक 19 दौर की वार्ता कर चुके हैं.

सचिव विनय क्वात्रा का बयान

विदेश सचिव विनय क्वात्रा का कहना है कि प्रधानमंत्री ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से ब्रिक्स से इतर बातचीत हुई है. उन्होंने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पीएम ने एलएसी से लेकर कई मुद्दों पर चिंताओं को बताया है. पीएम ने कहा कि भारत-चीन संबंधों को सामान्य रखने के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनी रहे इसके लिए एलएसी का सम्मान जरूरी है.

ब्रिक्स बिजनेस फोरम

विनय क्वात्रा ने आगे बताया कि पीएम मोदी ने इसपर प्रकाश डालते हुए कहा कि ब्रिक्स बिजनेस फोरम इंट्रा-ब्रिक्स में साझेदारी प्रमुख है. उनका कहना है कि समावेशी आपूर्ति श्रृंखला, लचीली, महत्वपूर्ण तत्व को विकसित करने के ऊपर चर्चा हुई है. वहीं इंट्रा-ब्रिक्स देश में आपसी विश्वास को लेकर चर्चा चली.

दोनों देश के बीच बातचीत

भारत एंव चीन ने 13- 14 अगस्त को कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता का 19वां दौर आयोजित किया गया है. जिसमें देपसांग, डेमचोक, पूर्वी लद्दाख के गतिरोध वाले क्षेत्रों में कई मुद्दों के निवारण पर ध्यान केंद्रित किया गया है.

ब्रिक्स में 6 नये सदस्य

ब्रिक्स समूह में अमीरात, अर्जेंटीना, इथियोपिया,मिस्र, ईरान, सऊदी अरब का नाम शामिल किया गया है. वहीं पीएम मोदी ने कहा कि समूह का आधुनिकीकरण एंव विस्तार हमें बताता है कि वैश्विक संस्थानों को बदलते दौर के हिसाब से खुद को बदल लेना चाहिए.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!