PM Modi: आज पीएम मोदी बी-20 सम्मेलन को करेंगे संबोधित, आर्थिक विकास में बढ़ोत्तरी

PM Modi: पीएम नरेंद्र मोदी आज दोपहर 12 बजे बी-20 शिखर सम्मेलन 2023 में भारत वासियों को संबोधित करेंगे. उन्होंने अपने ट्वीटर हैंडल पर इस बात की जानकारी देते हुए बाताया कि ये प्लेटफॉर्म कारोबारी क्षेत्र में कार्य कर रहे लोगों को एक साथ जोड़ने की कोशिश करेगा. ट्वीटर पर लिखा कि ” मैं 27 […]

Date Updated
फॉलो करें:

PM Modi: पीएम नरेंद्र मोदी आज दोपहर 12 बजे बी-20 शिखर सम्मेलन 2023 में भारत वासियों को संबोधित करेंगे. उन्होंने अपने ट्वीटर हैंडल पर इस बात की जानकारी देते हुए बाताया कि ये प्लेटफॉर्म कारोबारी क्षेत्र में कार्य कर रहे लोगों को एक साथ जोड़ने की कोशिश करेगा. ट्वीटर पर लिखा कि ” मैं 27 अगस्त को दोपहर 12 बजे बी20 समिट इंडिया 2023 को संबोधित करूंगा. यह मंच व्यापार जगत में काम करने वाले हितधारकों को एक साथ ला रहा है. यह सबसे महत्वपूर्ण G20 समूहों में से एक है. इसका फोकस आर्थिक विकास को बढ़ावा देने पर है.”

बी-20 का मतलब

न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार बी-20 (बिजनेस-20) जी-20 का ही मंच है. जो कि वैश्विक व्यापार समुदाय का नेतृत्व करता है. जिसकी स्थापना साल 2010 में की गई है. बी-20 भारत के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन ने बताया कि इसका खास मकसद सारे त्वरित, टिकाऊ,नवीन, व्यवसायों के लिए जिम्मेदार व न्यायसंगत निर्धारित करने को लेकर साल 2010 में स्थापित किया गया था. जी-20 सम्मेलन अगले महीने दिल्ली में होगा.

निर्मला सीतारमण का बयान

वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कि बताया कि ब्रिटेन के साथ एफटीए (मुक्त व्यापार समझौता) पूर्ण होने के नजदीक है. यदपि कनाडा के साथ व्यापार संबंधी समझौते पर जल्द ही बातचीत होने की प्रतीक्षा है. आपको बता दें कि बी20 शिखर सम्मेलन में उपस्थित कारोबारी दिग्गजों को संबोधित करते हुए सीतारमण ने ये बात कही है. उनका कहना है कि भारत ने बीते कुछ समय में संयुक्त अरब अमीरात, ऑस्ट्रेलिया सहित कई देशों के साथ एफटीए पर दस्तखत कर दिए हैं. सीतारमण ने कहा कि अन्य देशों के साथ व्यापार समझौतों को एक रूप प्रदान करने के लिए वाणिज्य मंत्रालय व वित्त मंत्रालय एक साथ काम करने में लगी हुई है.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!