Veer bal Diwas 2023: PM मोदी आज भारत मंडपम में 'वीर बाल दिवस' में हिस्सा लेंगे

Veer bal Diwas 2023: सिख धर्म में चार साहिबजादों का उल्लेख गुरु गोबिंद सिंह के चार पुत्रों के रूप में किया गया है. इसमें जोरावर सिंह और फतेह सिंह की याद में वीर बल दिवस मनाया जाता है. इन दोनों की मुगल अधिकारी वजीर खान ने बेरहमी से हत्या कर दी थी.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • सिख धर्म में चार साहिबजादों का उल्लेख गुरु गोबिंद सिंह के चार पुत्रों के रूप में किया गया है
  • जोरावर सिंह और फतेह सिंह की याद में वीर बाल दिवस मनाया जाता है

Veer bal Diwas 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नई दिल्ली के भारत मंडपम में वीर बाल दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इस मौके पर मोदी युवाओं के मार्च-पास्ट को हरी झंडी दिखाएंगे. वीर बल दिवस श्री गुरु गोबिंद सिंह के पुत्रों साहिबजादा बाबा जोरावर सिंह जी और बाबा फतेह सिंह जी के शहीदी दिवस के रूप में मनाया जाता है. पिछले साल जनवरी में श्री गुरु गोबिंद सिंह जी की जयंती पर प्रधानमंत्री ने 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी.

'साहिबज़ादों' की कहानी बताने के लिए देश भर में कार्यक्रम

सरकार नागरिकों, विशेषकर छोटे बच्चों को साहिबज़ादों के अनुकरणीय साहस की कहानी बताने और शिक्षित करने के लिए देश भर में कार्यक्रम आयोजित कर रही है. साहिबज़ादों के जीवन और बलिदान पर एक डिजिटल प्रदर्शनी देश भर के स्कूलों और बाल देखभाल संस्थानों में प्रदर्शित की जाएगी. 

पीएम की 2022 की घोषणा के बाद मनाया जा रहा देशभर में कार्यक्रम

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जनवरी 2022 में घोषणा की थी कि श्री गुरु गोबिंद सिंह के पुत्रों, साहिबजादो बाबा जोरावर सिंह जी और बाबा फतेह सिंह जी की शहादत की याद में 26 दिसंबर को 'वीर बाल दिवस' मनाया जाएगा. अब इस साल भी यह कार्यक्रम देशभर में मनाया जाएगा. इसी सिलसिले में नई दिल्ली में होने जा रहे इस कार्यक्रम में पीएम मोदी हिस्सा लेने वाले हैं. प्रधानमंत्री देशवासियों को साहिबजादों के अदम्य साहस की कहानी से अवगत कराने और शिक्षित करने के प्रयास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

'वीर बाल दिवस' पर आधारित फिल्म भी दिखाई जाएगी

वीर बाल दिवस पर आधारित फिल्म भी दिखाई जाएगी. माई भारत और माई गॉव पोर्टल पर विभिन्न प्रतियोगिताओं और क्विज़ का आयोजन किया जाएगा. इसके अतिरिक्त, इंटरैक्टिव क्विज़ जैसी विभिन्न ऑनलाइन प्रतियोगिताएं भी माईभारत और माईगॉव पोर्टल के माध्यम से आयोजित की जाएंगी.

साहिबजादे थे कौन? 

कौन थे ये साहिबजादे जिनकी याद में मनाया जाता है 'वीर बाल दिवस'? दरअसल, सिख धर्म में गुरु गोबिंद सिंह के चार पुत्रों के रूप में चार साहिबजादों का जिक्र किया गया है. ये हैं साहिबजादा अजीत सिंह, जुझार सिंह, जोरावर सिंह और फतेह सिंह. इसमें जोरावर सिंह और फतेह सिंह की याद में वीर बालक दिवस मनाया जाता है. इन दोनों की मुगल अधिकारी वजीर खान ने बेरहमी से हत्या कर दी थी. जोरावर सिंह और फतेह सिंह की याद में वीर बल दिवस मनाया जा रहा है. इस दिन को मनाने के लिए, सरकार नागरिकों, विशेषकर छोटे बच्चों को साहिबज़ादों के अदम्य साहस की कहानी के बारे में सूचित और शिक्षित करने के लिए देश भर में इंटरैक्टिव कार्यक्रम आयोजित कर रही है.

 

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!