Ram Mandir Pran Pratistha: प्राण प्रतिष्ठा के दिन ऐसा रहेगा पीएम मोदी का कार्यक्रम, जारी हुआ शेड्यूल

Ram Mandir Pran Pratistha: इसके तहत पीएम मोदी सुबह अयोध्या पहुंच गए जाएंगे और फिर दोपहर 12.05 बजे श्री राम जन्मभूमि मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा और पूजा करेंगे. वहीं दोपहर 1 बजे अयोध्या में सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होंगे, और फिर दोपहर 2 बजे कुबेर टीला पर शिव मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • प्राण प्रतिष्ठा के दिन ऐसा रहेगा पीएम मोदी का कार्यक्रम
  • ऐसा रहेगा पीएम मोदी का पूरा कार्यक्रम 

Ram Mandir Pran Pratistha: अयोध्या में राम मंदिर के लिए प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी को होना है. समारोह के होने के बस 2 ही दिन शेष रह गए हैं. जिसको लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रही है. वहीं कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देश-विदेश से कई राम भक्त पहुंच रहे हैं. साथ ही समारोह में शामिल होने के लिए राजनीतिक दलों के नेताओं समेत कई दिग्गजों को निमंत्रण पत्र भेजा गया है. वहीं इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हिस्सा लेने अयोध्या पहुंच रहे हैं. इस बीच आज (20 जनवरी)  उनके अयोध्या दौरे का सरकारी कार्यक्रम भी सामने आ चुका है. 

ऐसा रहेगा पीएम मोदी का पूरा कार्यक्रम 

इसके तहत पीएम मोदी सुबह अयोध्या पहुंच गए जाएंगे और फिर दोपहर 12.05 बजे श्री राम जन्मभूमि मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा और पूजा करेंगे. वहीं दोपहर 1 बजे अयोध्या में सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होंगे, और फिर दोपहर 2 बजे कुबेर टीला पर शिव मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे. 

सरकारी कार्यक्रम के अनुसार, सुबह 10.25 बजे पीएम मोदी अयोध्या एयरपोर्ट पहुंच जाएंगे. इसके बाद वह 10.55 बजे श्री राम जन्म भूमि मंदिर पहुचेंगे. सुबह 11 बजे से लेकर 12 का समय रिजर्व रखा गया है. दोपहर 12.05 बजे से प्राण प्रतिष्ठा पूजा कार्यक्रम की शुरुआत होगी. जो दोपहर 12.55 बजे तक चलेगी. वहीं जब ये कार्यक्रम पूर्ण हो जाएगा तब पीएम मोदी वहां से रवाना हो जाएंगे. 

सार्वजनिक कार्यक्रम में भी शामिल होंगे पीएम मोदी 

बता दे, कि तय शेड्यूल के अनुसार पीएम मोदी 12.55 बजे पूजा स्थल से रवाना हो जाएंगे. 1 बजे वह सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मंच पर पहुंचेंगे. दोपहर 1 बजे से 2 बजे के दौरान वह लोगों को संबोधित करेंगे. ऐसा माना जा रहा है कि पीएम मोदी राम मंदिर कार्यक्रम और अयोध्या को लेकर खुच योजनाओं की घोषणा भी कर सकते हैं. वहीं दोपहर 2.10 बजे पीएम कुबेर टीला पर शिव मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे. 

प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अनुष्ठान कर रहे हैं पीएम मोदी

इस बीच पीएम मोदी ने 12 जनवरी को एक वीडियो मैसेज में जानकारी दी थी कि वह 22 जनवरी को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा से पहले 11 दिन का विशेष अनुष्ठान कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा था, 'प्रभु ने मुझे प्राण प्रतिष्ठा के दौरान, सभी भारतवासियों का प्रतिनिधित्व करने का निमित्त बनाया है और इसे ध्यान में रखते हुए मैं आज से 11 दिन का विशेष अनुष्ठान आरंभ कर रहा हूं. मैं आप सभी जनता-जनार्दन से आशीर्वाद का आकांक्षी हूं.'

ऐसे कर रहे पीएम मोदी अनुष्ठान 

पीएम मोदी इस अनुष्ठान के तहत जमीन पर सोते हैं और नारियल पानी पी रहे हैं. वहीं इस दौरान वह सात्विक भोजन का ही सेवन कर रहे हैं. साथ ही वह देशभर के मंदिरों में जाकर पूजा-अर्चना कर रहे हैं. इस बीच शनिवार को वह तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली के श्रीरंगम में प्रसिद्ध श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में गए, जहां उन्होंने पूजा-अर्चना की. यहां पर उन्होंने एक हाथी से आशीर्वाद भी लिया. 

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!