Ram Mandir Inauguration: पीएम मोदी का ऑडियो मैसेज, बताया- '11 दिन का विशेष अनुष्ठान कर रहा हूं, आप सभी के आशीर्वाद का आकांक्षी हूं'

Ram Mandir Inauguration: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देश भर में लोगों में उत्साह है. वहीं, पीएम नरेंद्र मोदी ने 11 दिन का विशेष अनुष्ठान रखा है.

Date Updated
फॉलो करें:

Ram Mandir Inauguration: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होने वाली है. इसके लिए अयोध्या को सजाया जा रहा है. मंदिर में होने वाले कार्यक्रम के लिए तैयारियां लगभग पूरी होने वाली हैं. 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का दिन है. इसके लिए अयोध्या को सजाया जा रहा है. मंदिर में होने वाले कार्यक्रम के लिए तैयारियां लगभग पूरी होने वाली हैं. वहीं, शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले एक ऑडियो मैसेज जारी किया है. इस मैसेज में पीएम मोदी ने बताया कि वह 11 दिन का विशेष अनुष्ठान आरंभ कर रहे हैं. पीएम ने कहा कि उनका सौभाग्य है कि वह इस पुण्य अवसर का साक्षी बन रहे हैं.

पीएम मोदी ने रखा 11 दिन का विशेष अनुष्ठान

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर बताया,  'अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में केवल 11 दिन ही बचे हैं. मेरा सौभाग्य है कि मैं भी इस पुण्य अवसर का साक्षी बनूंगा. प्रभु ने मुझे प्राण प्रतिष्ठा के दौरान, सभी भारतवासियों का प्रतिनिधित्व करने का निमित्त बनाया है. इसे ध्यान में रखते हुए मैं आज से 11 दिन का विशेष अनुष्ठान आरंभ कर रहा हूं. मैं आप सभी जनता-जनार्दन से आशीर्वाद का आकांक्षी हूं. इस समय, अपनी भावनाओं को शब्दों में कह पाना बहुत मुश्किल है, लेकिन मैंने अपनी तरफ से एक प्रयास किया है.'

22 जनवरी को कई राज्यों में ड्राई डे घोषित

रामलला की प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर देशभर में लोगों में उत्साह है. प्राण प्रतिष्ठा के दिन त्तर प्रदेश सहित कुछ भाजपा शासित राज्यों में शराब बेचने पर पूरी तरह रोक लगने वाली है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से इस ऐतिहासिक मौके पर दीये जलाने का आग्रह किया है और भाजपा ने मंदिरों में विशेष पूजा का आयोजन किया है. इस मौके की पवित्रता बनाए रखने के लिए बीजेपी शासित कई राज्यों की सरकारों ने 22 जनवरी को शराब की बिक्री पर रोक लगा दी है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के दिन राज्य में शराब की बिक्री नहीं होगी.

छत्तीसगढ़ में शराब पर रहेगा प्रतिबंध

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दिन छत्तीसगढ़ में शराब की बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा. भाजपा के सत्ता में आने के बाद मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने पिछले हफ्ते अपने इस फैसले की घोषणा की. 

असम ड्राई डे घोषित

असम में भी 22 जनवरी को ड्राई डे घोषित करने का फैसला लिया गया हैं. राज्य के पर्यटन मंत्री जयंत मल्ला बरुआ ने कहा कि राम मंदिर के उद्घाटन के दिन शराब की बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा. वहीं, राजस्थान के जयपुर में भी कई जगहों पर शराब और मांस बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा. 

दीपोत्सव की तर्ज पर होगा आयोजन 

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्राण-प्रतिष्ठा उत्सव के बारे में घोषणा करते हुए कहा कि ये आयोजन ठीक वैसा ही होगा, जैसे आयोजन दीपोत्सव पर किया जाता रहा है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने मंगलवार को राम मंदिर की उद्घाटन को लेकर चल रही तैयारियों की समीक्षा की. साथ ही उन्होंने कई जगहों का निरीक्षण भी किया है.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!