PM: पीएम मोदी आज करेंगे IOC के 141वें सेशन का शुभारंभ, वर्ष 1983 में भारत ने की थी मेजबानी

PM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में होने वाले IOC (इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी) के 141वें सेशन का उद्घाटन करने वाले हैं. बता दें कि IOC का सेशन कमेटी के सदस्यों की अहम बैठक होती है, इसमें ओलंपिक गेम्स के फ्यूचर के बारे में निर्णय लिया जाता है. जबकि भारत देश में […]

Date Updated
फॉलो करें:

PM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में होने वाले IOC (इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी) के 141वें सेशन का उद्घाटन करने वाले हैं. बता दें कि IOC का सेशन कमेटी के सदस्यों की अहम बैठक होती है, इसमें ओलंपिक गेम्स के फ्यूचर के बारे में निर्णय लिया जाता है. जबकि भारत देश में 40 वर्षों के बाद दूसरी बार IOC के आयोजन में शामिल होने वाला है. वहीं इससे पूर्व वर्ष 1983 में भारत IOC के 86वें सेशन का हिस्सा बना था.

PMO का बयान

वहीं PMO कार्यालय ने अपना बयान जारी करते हुए इस बारे में पूरी जानकारी दी है. उनके अनुसार IOC का 141वां सेशन वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देने के साथ- साथ खेलों की मदद से उत्सव मनाने एवं ओलंपिक के आदर्शों को बनाए रखने के लिए देश के प्रति समर्पण को दर्शाता है. जबकि ये सेशन खेलों से जुड़े कई हितधारकों के मध्य चर्चा एवं नॉलेज शेयर करने का अवसर देती है. इसके साथ ही कमेटी के अध्यक्ष थॉमस बाख व IOC के अन्य सदस्यों संग भारतीय खेल जगत के महान दिग्गज भारतीय ओलंपिक संघ समेत अन्य खेल महासंघों के प्रतिनिधि में शामिल होंगे.

इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी

मिली जानकारी के अनुसार IOC (इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी) ने लॉस एंजिलिस ओलिंपिक वर्ष 2028 में क्रिकेट को अपना हिस्सा बनाने के प्रस्ताव को स्वीकार कर चुकी है. वहीं IOC ने बीते दिन 13 अक्टूबर को मुंबई में अपनी एग्जीक्यूटिव बोर्ड मीटिंग के दौरान ये फैसला लिया है. साथ ही IOC के अध्यक्ष थॉमस बाक ने बताया कि अफसरों ने लॉस एंजिलिस ओलिंपिक आयोजकों ने क्रिकेट को 5 नए खेलों में शामिल कर लिया है. परन्तु सारे नए खेलों को साल 2028 के खेलों में मौजूद करने का निर्णय लेने से पूर्व IOC सदस्य वोटिंग करेंगे, जो कि 14- 16 अक्टूबर तक मुंबई में किया जाएगा. जिसमें पांच खेलों जैसे बेसबॉल, स्क्वैश, लैक्रोस, फ्लैग फुटबॉल के साथ क्रिकेट के T-20 फॉर्मेट को चुना गया है.