PM Ujjwala Yojana: मोदी सरकार का बड़ा ऐलान! 75 लाख महिलाओं को फ्री में गैस कनेक्शन देने का किया वादा

PM Ujjwala Yojana: मोदी सरकार एक बार फिर देश की 75 लाख महिलाओं को एक बड़ा तोहफा देते हुए उज्ज्वला स्कीम के दूसरे चरण को मंजूरी दे दी है. इसके तहत 1,650 करोड़ रुपये के 75 लाख नए मुफ्त एलपीजी कनेक्शन बांटे जाएंगे. फिलहाल उज्ज्वला स्कीम का फायदा 9.60 करोड़ महिलाओं को मिल रहा है. […]

Date Updated
फॉलो करें:

PM Ujjwala Yojana: मोदी सरकार एक बार फिर देश की 75 लाख महिलाओं को एक बड़ा तोहफा देते हुए उज्ज्वला स्कीम के दूसरे चरण को मंजूरी दे दी है. इसके तहत 1,650 करोड़ रुपये के 75 लाख नए मुफ्त एलपीजी कनेक्शन बांटे जाएंगे. फिलहाल उज्ज्वला स्कीम का फायदा 9.60 करोड़ महिलाओं को मिल रहा है. वहीं जब नए मुफ्त एलपीजी कनेक्शन बांटे जाएंगे तो इसकी संख्या 10 करोड़ के पार पहुंच जाएगी. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत एलपीजी कनेक्शन में गैस चूल्हा और एक भरा सिलिंडर भी मुफ्त दिया जाता है.

केंद्र सरकार ने देशभर में पिछड़े और गरीब महिलाओं को स्वच्छ रसोई ईंधन मुहैया कराने के लिए  उज्जवला योजना की शुरुआत की थी. यह एक फ्लैगशिप स्कीम है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार 13 सितंबर को कैबिनेट की बैठक हुई थी. कैबिनेट मीटिंग के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि उज्जवला योजना में नए कनेक्शन उपलब्ध कराए जायेंगे. इस योजना से पर्यावरण को बचाने का कार्य हुआ और साथ ही महिलाओं के स्वास्थ्य में भी सुधार हुआ. इससे गरीब परिवारों को फायदा होगा. बैठक में मोदी सरकार ने ये साफ किया है कि, 75 लाख गैस कनेक्शन अगले 3 साल में बांटे जाएंगे. सरकार मुफ्त एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर कनेक्शन पर  2200 रुपये की सब्सिडी देगी. इसके लिए सरकार के खजाने पर 1650 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा.

आपको बता दें कि, मोदी सरकार ने रक्षाबंधन के मौके पर भी देशभर में रसोई गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया था. जिसके बाद उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं के लिए ये छूट कुल 400 रुपये कर दी गई थी.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!