Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में लगातार बढ़ रहा प्रदूषण का स्तर, 500 दर्ज किया गया एक्यूआई

Delhi Air Pollution: राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में कोई कमी देखने को नहीं मिल रही है. हवा अभी भी जहरीली बनी हुई है. बीते दिन शुक्रवार को भी लोगों को प्रदूषण से राहत नहीं मिली.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण के स्तर में कोई कमी नहीं
  • 500 तक दर्ज किया गया एक्यूआई

Delhi Air Pollution: भारत की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में कोई कमी देखने को नहीं मिल रही है. हवा अभी भी जहरीली बनी हुई है. बीते दिन शुक्रवार को भी लोगों को प्रदूषण से राहत नहीं मिली. हवा की गति धीमी पड़ने की वजह से लगातार मौसम में गिरावट देखी जा रही है. बीती रात अब तक सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया और एक ही दिन में 3 डिग्री तक की गिरावट से न्यूनतम तापमान गिरकर 10.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. 

दिल्ली-एनसीआर में 500 दर्ज हुआ एक्यूआई

आज सुबह (शनिवार)के समय दिल्ली-एनसीआर में मध्यम स्तर के कोहरे आउए स्माग के कारण प्रदूषण अधिक रहने के बाद हवा के दिशा में हुए बदलाव के कारण दिन चढ़ने के साथ प्रदूषण के स्तर में तोड़ सुधार हुआ. लेकिन हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बरकरार रही. शनिवार सुबह तक दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम  एक्यूआई  500 तो न्यूनतम 350  दर्ज किया गया है. 

इन इलाकों में 400 के पर पहुंचा एक्यूआई 

शुक्रवार सुबह जहां दिल्ली का एक्यूआई 435 दर्ज किया गया तो वहीं शनिवार सुबह यह 500 तक रहा. इस दौरान बीते दिन द्वारका सेक्टर-8, पंजाबी बाग, मुंडका, नेहरू नगर, आइजीआई एयरपोर्ट व आरके पुरम, आइजीआइ एयरपोर्ट सहित 13 इलाकों में एक्यूआई 450 से अधिक खतरनाक श्रेणी में दर्ज किया गया, लेकिन प्रदूषण के स्तर में कमी की वजह से ज्यादातर इलाकों में औसत एक्यूआई  450 से कम रहा. द्वारका सेक्टर 8 नेहरू नगर और मुंडका में सबसे अधिक प्रदूषण वाली जगह बन चुकी हैं. इसके साथ ही 3 दिनों में इन इलाकों में एक्यूआई  450 से अधिक दर्ज किया गया है.