Post Office RD: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने से होगा लाभ, सिर्फ लगाने होंगे 2000 रुपये

Post Office RD: देश में अधिकतर लोगों को पोस्ट ऑफिस की योजना बहुत पसंद आती है. इन योजनाओं में कम निवेश करके ग्राहक लाखों की बचत कर लेते हैं. यही वजह है कि डाकघर द्वारा नई-नई स्कीम की शुरुआत की जाती है, जिससे लोगों को लाभ प्राप्त हो सके. पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश […]

Date Updated
फॉलो करें:

Post Office RD: देश में अधिकतर लोगों को पोस्ट ऑफिस की योजना बहुत पसंद आती है. इन योजनाओं में कम निवेश करके ग्राहक लाखों की बचत कर लेते हैं. यही वजह है कि डाकघर द्वारा नई-नई स्कीम की शुरुआत की जाती है, जिससे लोगों को लाभ प्राप्त हो सके. पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करने में गारंटी रिटर्न मिलता है.

अगर आप भी कहीं निवेश करने की सोच रहे हैं, तो हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें महज कुछ रुपये के निवेश से लाखों का रिटर्न मिलता है.

पोस्ट ऑफिस RD –

भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में RD (Recurring Deposit) में मिलने वाले ब्याज दरों में वृद्धि की थी. जिसे बढ़ाकर अब 6.5 प्रतिशत निवेश कर दिया गया है. जो कि पहले 6.2 फीसदी तय की गई थी. पोस्ट ऑफिस RD स्कीम में 10 साल के बच्चे से लेकर कोई भी निवेश कर सकता है. इस स्कीम में इंटरेस्ट और डिपॉजिट दोनों ही सुरक्षित रहते हैं. आपको बता दें कि हर तीन महीने के बाद इसकी ब्याज दरों में सरकार बदलाव करती है.

2 हजार रुपये करें निवेश –

पोस्ट ऑफिस के RD योजना में हर महीने आपको 2000 रुपये निवेश करने होते हैं. आप 5 साल तक RD करवा सकते हैं. जिसके बाद 5 साल में 1,20,000 रुपये जमा हो जाएंगे. इस पर 21,983 का ब्याज मिलेगा. इस योजना के तहत अगर आप हर महीने 3 हजार रुपये जमा करते हैं तो आप एक साल में 36 हजार रुपये और 5 साल में 1,80,000 रुपये जमा करेंगे. इस योजना के तहत इस पर आपको 32,972 रुपये का ब्याज मिलेगा. यह स्कीम निवेश के लिए बहुत अच्छी है.