स्वतंत्रता दिवस की तैयारी देख राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने जाहिर की खुशी, कहा लहराते तिरंगे को देख उत्साह से भर जाता है दिल

15 अगस्त के दिन स्वतंत्रता दिवस मनाने की तैयारियां जोर-शोर चल रही हैं. इससे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने स्वतंत्रता पूर्व देशवासियों के लिए संदेश दिया. साथ ही राष्ट्रपति ने सेना बहादुर जवानों, पुलिस कर्मियों, न्यायपालिका और सिविल सेवाओं के सदस्य और दूतावासों को बधाई दी जो देश की स्वतंत्रता की रक्षा करते हैं.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: X

देश अपने 78वें स्वतंत्रता दिवस के उत्सव को मनाने के लिए जोरों से तैयारियां कर रहा है. कल 15 अगस्त को दिल्ली के लाल किले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झंड़ा फहराएंगे और आजादी के इस मौके पर देश के 140 करोड़ देशवासियों को संबोधित भी करेंगे. आजादी के इस मौके पर देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने स्वतंत्रता पूर्व संध्या पर देश के नाम एक संदेश दिया.

राष्ट्रपति ने अपने जारी संदेश में कहा कि देश में आजादी के उत्सव की तैयारी चल रही हैं. यह देखकर मुझे बहुत खुशी हो रही है. आजादी के इस मौके पर लाल किले या राज्य की राजधानियों में कहीं भी तिरंगा को लहराते देखकर हमारा दिल खुशी से भर जाता है. 15 अगस्त के दिन देश-विदेश में रह रहे सारे भारतीय ध्वजारोहण में भाग लेते है. इस दिन देशभक्ति के गीत गाते हैं, मिठाई खाते हैं और बच्चे सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेते हैं.

राष्ट्र-भक्ति और वीरता से भरे देशप्रमियों की याद दिलात है

राष्ट्रपति ने याद दिलाते हुए कहा कि यह दिन हमें उन दिनों की याद दिलाता है जब हमारे देश पर अंग्रेजों का राज था. राष्ट्र-भक्ति और वीरता से भरे देशप्रमियों ने अपने आपको जोखिम में डाल के अपने प्राण की चिंता किए बिना देश के दुश्मनों से लोहा लिया और देश के लिए बलिदान हो गए. राष्ट्रपति ने महात्मा गांधी, सरदार पटेल, सुभाष चंद्र बोस और बाबा साहब आंबेडकर, भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद को याद किया और कहा कि इनके जैसे और कई महानायक आजादी के लड़ाई में सक्रिय थे. 

भयावह था 14 अगस्त का दिन 

आज 14 अगस्त को देश विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मना रहा है. राष्ट्रपति ने कहा यह विभाजन की भयावहता को याद करने का दिन है.जब हमारे देश का विभाजन हुआ था, तब लाखों लोगों को मजबूरन इधर-उधर आना जाना पड़ा था. 

मजबूत हो रही है भारत की अर्थव्यवस्था

भारत की अर्थव्यवस्था बहुत तेज गति से बढ़ रही है. यह हम सबके लिए गर्व करने वाली बात है कि आज भारत दुनिया का सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश है. इसमें अर्थव्यवस्था को बनाने में हमारे किसानों, श्रमिकों और अलग-अलग क्षेत्रों में काम कर रहे लोगों की मेहनत का ही नतीजा है. इससे न देशवासियोे के हाथ में पैसा आया है, बल्कि गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों में भारी गिरावट आई है. तेज गति से हो रहे विकास से देश-दुनिया में भारत का कद ऊंचा हुआ है.

Tags :