PM Modi Meet Amir Sheikh: प्रधानमंत्री मोदी ने कतर के शासक से की मुलाकात, ,द्विपक्षीय संबंधों को लेकर हुई चर्चा

PM Modi Meet Amir Sheikh:यह मुलाकात ऐसे समय पर हुई जब कतर में भारत के 8 पूर्व नौसैनिकों को मृत्यु दंड की सजा सुनाई गई है. भारत सरकार की तरफ से इन नौसैनिकों की देश वापसी को लेकर व्यापक प्रयास किए जा रहे हैं. और सजा को लेकर कोर्ट में अपील दाखिल की गई है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • प्रधानमंत्री मोदी ने कतर के शासक से की मुलाकात
  • द्विपक्षीय संबंधों को लेकर हुई चर्चा

PM Modi Meet Amir Sheikh: प्रधानमंत्री मोदी ने आज (2 दिसंबर) कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी  से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने  द्विपक्षीय संबंधों को लेकर चर्चा की. साथ ही  तेल समृद्ध देश में भारतीय समुदाय के कल्याण को लेकर बातचीत हुई. इस मुलाकात की जानकारी को देते हुए पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि 'दुबई में कोप28 के इतर कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद से मिलने का अवसर प्राप्त हुआ. इस दौरान उनसे द्विपक्षीय साझेदारी की संभावना और कतर में भारतीय समुदाय के कल्याण को लेकर हमारी अच्छी-खासी चर्चा हुई . 

यह मुलाकात ऐसे समय पर हुई जब कतर में भारत के 8 पूर्व नौसैनिकों को मृत्यु दंड की सजा सुनाई गई है. भारत सरकार की तरफ से इन नौसैनिकों की देश वापसी को लेकर व्यापक प्रयास किए जा रहे हैं. और सजा को लेकर कोर्ट में अपील दाखिल की गई है. 

मामले को लेकर क्या बोला भारत?

बता दें, कि इस पूरे मामले को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा था कि मामले को उच्च महत्व देते हुए सब ही कानूनी विकल्पों को तलाशा जा रहा है. हम इन आठों सैनिकों की देश वापसी को लेकर पूरी कोशिश कर रहे हैं. वहीं कतर के आधिकारियों कि तरफ से भारतीयों के खिलाफ लगाए गए आरोपों को सार्वजनिक नहीं किया गया है. 

इस मामले में हिरासत में है आठों नौसैनिक 

इन सभी 8 पूर्व नौसनिकों को बीते महीने  26 नवंबर को कतर कि एक कोर्ट ने मौत की सजा सुनाई थी. इस मामले पर भारत  ने कहा था कि वह इस फैसले से बेहद ‘स्तब्ध’है और इस मामले में सभी कानूनी विकल्पों पर विचार कर रहा है. इस मौत की सजा को लेकर अपील दायर की जा चुकी है. और कतर की एक कोर्ट ने इसे स्वीकार लिया है. इस अपील को जेल में बंद इन भारतीय नागरिकों की कानूनी टीम ने दायर की है.

क्या बोले नेवी चीफ?

नौसेना के एडमिरल चीफ ने इन 8 पूर्व नौसैनिकों को मिली मौत की सजा पर 1 दिसंबर को कहा था कि हम उनके हित सुनिश्चित कारण एके लिए निकटता से काम कर रहे हैं. भारत सरकार उनकी वापसी के लिए हर संभव कोशिश कर रही है. बता दें कि कतर कि एक कोर्ट ने इन 8 पूर्व सैनिकों को मौत कि सजा सुनाई है.