Pariksha Pe Charcha: प्रधानमंत्री मोदी आज छात्रों से करेंगे संवाद, 'परीक्षा पे चर्चा' में 2.26 करोड़ छात्र होंगे शामिल

Pariksha Pe Charcha : पीएम नरेंद्र मोदी आज छात्रों के साथ 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम में संवाद करेंगे. छात्र, अभिभावक और शिक्षक सभी इस कार्यक्रम का इंतजार कर रहे हैं. इस कार्यक्रम में यूनिवर्सिटी के करीब तीन हजार लोग पीएम मोदी से बातचीत करेंगे.

Date Updated
फॉलो करें:

Pariksha Pe Charcha: आज 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छात्रों से संवाद करेंगे. जिसके लिए 2.26 करोड़ लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराएं हैं. कार्यक्रम का आयोजन 29 जनवरी 2024 को नई दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में किया जाएगा. इस बार 'परीक्षा पे चर्चा' का सातवां संस्करण आयोजित किया जाएगा. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कार्यक्रम की समीक्षा की और इस दौरान उन्होंने कहा कि छात्र, अभिभावक और शिक्षक सभी इस कार्यक्रम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

प्रगति मैदान में 'परीक्षा पे चर्चा' 

'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित किया जाएगा. कार्यक्रम में देशभर से करीब तीन हजार लोग पीएम मोदी से बातचीत करेंगे. वहीं,  2.26 करोड़ लोगों ने कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराएं है. छात्र, अभिभावक और शिक्षक सभी इस कार्यक्रम का इंतजार कर रहे हैं. प्रत्येक राज्य केंद्र और केंद्र शासित प्रदेश से दो छात्रों और एक शिक्षक को आमंत्रित किया गया है. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में 'परीक्षा पे चर्चा' एक अनूठी पहल है. 

छात्रों में उत्साह 

'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम को लेकर छात्रों समेत उनके अभिभावक भी काफी उत्साहित है. कार्यक्रम में 3000 से ज्यादा लोग शामिल होंगे जो प्रधानमंत्री से बातचीत करेंगे. कला उत्सव का सम्मान करने के साथ-साथ प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश से दो छात्रों और एक शिक्षक को इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है. प्रतिभागियों का चयन 11 दिसंबर 2023 से 12 जनवरी 2024 तक माई जीओवी पोर्टल पर ऑनलाइन बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) प्रतियोगिता में प्रदर्शन के आधार पर किया गया है. चयनित प्रतिभागियों को एक परीक्षा पे चर्चा किट प्राप्त होगी. एकलव्य मॉडल अमाखी विचारधारा (ईएम मार्क) के सैकड़ों छात्रों ने पहली बार भाग लिया. 

11 बजे शुरू होगा कार्यक्रम

'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम की शुरुआत आज सुबह 11 बजे से होगी. इस कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी हिस्सा लेने वाले हैं. इस कार्यक्रम का आयोजन भारत मंडपम में किया जाएगा. यहां पर स्कूली छात्र भी पहुंचने वाले हैं. 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम का इस साल सातवां संस्करण हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस कार्यक्रम की शुरुआत 2018 में हुई थी.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!