Punjab Best Places To Visit: छुट्टियों में आइए पंजाब, यहां सब कुछ है खास

पंजाब को उसकी अलग संस्कृति, भोजन और खास इतिहास के लिए जाना जाता है। यहाँ ऐसे कई पर्यटक, धार्मिक और ऐतिहासिक जगहें हैं जहाँ आप घूम सकते हैं। यदि आप भी पंजाब आने के बारे में सोच रहें हैं और इस बात से परेशान हैं की यहाँ पर क्या – क्या खास है घूमने के […]

Date Updated
फॉलो करें:

पंजाब को उसकी अलग संस्कृति, भोजन और खास इतिहास के लिए जाना जाता है। यहाँ ऐसे कई पर्यटक, धार्मिक और ऐतिहासिक जगहें हैं जहाँ आप घूम सकते हैं। यदि आप भी पंजाब आने के बारे में सोच रहें हैं और इस बात से परेशान हैं की यहाँ पर क्या – क्या खास है घूमने के लिए तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहें हैं। यहाँ आप अपने परिवार , मित्र या पार्टनर के साथ अपनी छुट्टियों को एन्जॉय कर सकते हैं। यहाँ आपको ऐसे – ऐसे स्थान घूमने को मिलेंगे जिसे देख आपका दिल ख़ुशी से झूम उठेगा और साथ ही पंजाब का लज़ीज़ खाने की तो बात ही कुछ ओर है जो आपकी छुट्टियों की ख़ुशी को दोगुना कर देगा। यहाँ की हरियाली आपके मन को लुभा जाएगी और आप यहाँ आकर प्रकृति से प्रेम करने लगेंगे।

अमृतसर

घूमने की लिस्ट में सबसे पहले आता है अमृतसर। ऐसा कहा जाता है की अमृतसर नहीं गए तो क्या ही पंजाब देखा। इस जगह को सिख धर्म के लोगों की सबसे ज़्यादा पवित्र नगरी मानी जाती है। यह पंजाब के सबसे महत्वपूर्ण शहरों में से एक है, जहाँ पर सबसे फेमस गोल्डन टेंपल स्थित है। जिसकी स्थापना सिखों के पांचवे गुरु अर्जन देव ने की थी। जिसके बाद इसको हरिमंदिर साहिब के नाम से जाना जाने लगा। यहाँ पर ब्रिटिश शासन काल में जलियावाला बाग हत्याकांड की घटना जहाँ घटी थी वह स्थान भी आपको देखने का मौका मिलेगा।

जानिए अमृतसर में घूमने की कौन – सी जगहें हैं?

स्वर्ण मंदिर
जलियांवाला बाग
बाघा बॉर्डर
गुरु के महल
विवेक साहिब गुरुद्वारा
तरनतारन साहिब गुरुद्वारा
पार्टीशन म्यूजियम
महाराजा रणजीत सिंह संग्रहालय
गोविंदगढ़ किला
हॉल बाजार

जालंधर

यहाँ की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक जालंधर भी है। यह जगह चमड़ा, खेल और हाथ से बने टूल आपको बड़ी ही आसानी से मिल जायेंगे। यहाँ पर आपको कई खूबसूरत और भव्य मंदिर , गुरूद्वारे और संग्राहलय देखने को मिलेंगे, जहाँ पर घूमने के लिए जाया जा सकता है। इस जगह का नाम आदिनाथ शिव जी के शिष्य जालंधर नाथ के नाम से रखा गया था।


जालंधर में कौन – सी घूमने की जगह हैं?

रंगला पंजाब हवेली
देवी तालाब मंदिर
वंडरलैंड थीम पार्क
जंग-ए-आजादी स्मारक
निक्कू पार्क
गुरुद्वारा तल्हान साहिब
नेहरू पार्क
सदर बाजार
स्वामीनारायण मंदिर
सेंट मैरी कैथेड्रल