PUNJAB : सीएम मान ने आठवीं टॉप करने वाली छात्राओं को 51000 की राशि से किया सम्मानित

PUNJAB : मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शुक्रवार को घोषित आठवीं कक्षा के नतीजों में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली तीन सर्वश्रेष्ठ छात्राओं को नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया। तीनों छात्राओं में से लवप्रीत कौर, गुरनकीत कौर और समरप्रीत कौर को 51-51 हजार रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह […]

Date Updated
फॉलो करें:

PUNJAB : मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शुक्रवार को घोषित आठवीं कक्षा के नतीजों में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली तीन सर्वश्रेष्ठ छात्राओं को नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया। तीनों छात्राओं में से लवप्रीत कौर, गुरनकीत कौर और समरप्रीत कौर को 51-51 हजार रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह राज्य के लिए एक स्वर्णिम दिन है क्योंकि राज्य की इन बेटियों ने परिणाम में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। सीएम मान इस अवसर पर छात्राओं के माता-पिता और शिक्षकों को सम्मानित किया और बधाई दी।

सीएम ने कहा कि सामान्य धारणा के विपरीत सरकारी स्कूलों के इन छात्रों ने निजी स्कूलों के अपने साथियों की तुलना में राज्य में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है. उन्होंने कहा कि ये लड़कियां अन्य छात्रों के लिए रोल मॉडल बनेंगी और उन्हें सरकारी स्कूलों में शिक्षा प्राप्त कर शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेंगी।

मान ने कहा कि एक क्रांतिकारी बदलाव के तहत यह फैसला किया गया है कि परीक्षा में समान अंक लाने वाले छात्रों को मेरिट में समान रैंक दी जाएगी। उन्होंने बताया कि जैसे अब 600 अंक प्राप्त करने वाली दो छात्राओं की तरह अब प्रथम स्थान पर और 98.6% अंक प्राप्त करने वाले तीन विद्यार्थियों को द्वितीय स्थान पर और 98.5% अंक प्राप्त करने वाले तीन विद्यार्थियों को तृतीय स्थान पर माना जाएगा। मान ने आशा व्यक्त की कि इससे बालिकाओं को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करके उन्हें सशक्त बनाने में मदद मिलेगी। मान ने कहा कि राज्य सरकार छात्रों खासकर लड़कियों के लिए बेहतरीन स्कूली शिक्षा का माहौल मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि कक्षा 5, 8 और 10 के परीक्षा परिणाम में अव्वल आने वाले विद्यार्थियों को मौद्रिक पुरस्कार देने की नीति बनाई जा रही है।

Tags :