Punjab: मोहाली में पहला पंजाब टूरिज्म समिट, ट्रैवल मार्ट में जुटेंगे दुनिया भर के दिग्गज

Punjab: जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, हिमाचल और केरल जैसे राज्य की तरह अब पंजाब भी टूरिज्म का गढ़ बनेगा. पंजाब की पर्यटन मंत्री अनमोल गगन मान ने बताया कि सूबे में बार्डर टूरिज्म से लेकर इको टूरिज्म को लेकर संभावनाएं बहुत ज्यादा है, लेकिन इस बारे में लोगों को जानकारी बहुत कम है. पंजाब सरकार पिछले कुछ […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab: जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, हिमाचल और केरल जैसे राज्य की तरह अब पंजाब भी टूरिज्म का गढ़ बनेगा. पंजाब की पर्यटन मंत्री अनमोल गगन मान ने बताया कि सूबे में बार्डर टूरिज्म से लेकर इको टूरिज्म को लेकर संभावनाएं बहुत ज्यादा है, लेकिन इस बारे में लोगों को जानकारी बहुत कम है. पंजाब सरकार पिछले कुछ महीनों में इन चीजों पर लगातार काम किया है. एडवेंचर और वाटर टूरिज्म पॉलिसी के बाद अब सरकार वेलनेस टूरिज्म पॉलिसी, कल्चर पॉलिसी और पहली बार एंटरटेनमेंट पॉलिसी बनाने जा रही हैं.

पंजाब में खुलेगा टूरिज्म समिट, ट्रैवल मार्ट

पर्यटन मंत्री अनमोल गगन मान ने इस टूरिज्म समिट के बारे में कहा कि, उम्मीद है कि काफी लोग इस चीज को ध्यान में रखकर पंजाब की तरफ आकर्षित होंगे और इसी कड़ी में 11 से 13 सितंबर तक मोहाली में पहला पंजाब टूरिज्म समिट और ट्रैवल मार्ट भी आयोजित किया जा रहा है. जिसमें टूरिज्म इंडस्ट्री से जुड़े दुनिया भर के दिग्गज जुटेंगे.

13 सितंबर से श्री अमृतसर साहिब, श्री आनंदपुर साहिब, कपूरथला और पठानकोट की जान-पहचान कराने के लिए एक ट्रिप भी शुरू की जाएगी. अनमोल गगन मान ने कहा कि पंजाब टूरिज्म समिट राज्य की आर्थिक संभावनाओं को उजागर करने में अहम भूमिका निभाएगा. उन्होंने कहा कि बड़े स्तर पर पर्यटन से संबंधित कारोबारी पंजाब राज्य में निवेश करने की इच्छा जाहिर करने के साथ-साथ वायदा भी कर चुके हैं. मान ने कहा कि पर्यटन केवल एक उद्योग नहीं है बल्कि ये हमारी विरासत का एक झरोखा भी है.  साथ ही हमारे अतिथियों का प्रमाण भी है.

धार्मिक पर्यटन में पंजाब की खास पहचान

मान ने कहा कि धार्मिक पर्यटन के मैप पर पंजाब राज्य दुनिया भर में पहले ही एक खास स्थान रखता है लेकिन पंजाब राज्य को कुदरत की ओर से बख्शी हुई खूबसूरती से देश और दुनिया के लोग बेखबर हैं. अब इस पंजाब टूरिज्म समिट के जरिए हम दुनिया के सामने पंजाब की अब तक अनछुई संभावनाओं को उजागर करेंगे, जो हमारी समृद्ध विरासत और आतिथ्य की भावना को भी दिखाते हैं. उन्होंने ईको-टूरिज्म के तहत राज्य की नदियों, डैमों, जंगलों और पहाड़ों को सैलानियों के लिए खोल रहे हैं.

पंजाब सरकार पर्यटकों और टूर ऑपरेटर के लिए एक मोबाइल एप भी लॉन्च कर रही है. इसके साथ ही पंजाब सरकार देश विदेश में रह रहे सैलानियों को आकर्षित करने के लिए कुछ नए फेस्टिवल भी शुरू करने जा रही है.