Punjab Government School: बच्चों के समर कैंप के लिए पंजाब सरकार ने खोला पिटारा, कल से सरकारी स्कूलों में शुरू होंगे कैंप

Punjab Government School: पंजाब सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए एक सक्रिय कदम उठाया है. पंजाब के सरकारी स्कूलों में 3 से 15 जुलाई के बीच समर कैंपों का आयोजन किया जाएगा. ये कैंप शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी स्कूलों में लगाए जा रहे हैं.पंजाब सरकार […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab Government School: पंजाब सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए एक सक्रिय कदम उठाया है. पंजाब के सरकारी स्कूलों में 3 से 15 जुलाई के बीच समर कैंपों का आयोजन किया जाएगा. ये कैंप शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी स्कूलों में लगाए जा रहे हैं.
पंजाब सरकार ने सरकारी स्कूलों में लगने वाले कैंप्स के लिए 5.06 करोड़ रुपए जारी किए हैं. ये शिविर प्रभावी ढंग से काम कर सकें इसके लिए विभाग की तरफ से सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और स्कूल प्रमुखों को व्यापक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं.
इस कैंप का उद्देश्य ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद बच्चों में रचनात्मकता, शारीरिक फिटनेस और व्यक्तिगत विकास को बढ़ावा देना है. ये शिविर कक्षा प्री-प्राइमरी से 8वीं तक के छात्रों के लिए आयोजित किए जा रहे हैं जिसमें वे पाठ्यक्रम से हटकर अलग-अलग रचनात्मक गतिविधियों में हिस्सा लेंगे. इस कैंप में प्रति छात्र 30 रुपए आवंटित किए जाएंगे.
बता दें पंजाब के सरकारी स्कूलों की प्राइमरी कक्षाओं में करीब 10.6 लाख विद्यार्थी पढ़ाई करते हैं और 6वीं से 8वीं तक करीब 70 हजार छात्र शिक्षा लेते हैं.
इसके बाद शिविर के उपरांत 15 जुलाई को पैरेंट्स टीचर मीटिंग का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें शिविर के दौरान छात्रों के प्रदर्शन पर चर्चा की जाएगी. स्कूल इस आयोजन में छात्रों के माता-पिता के साथ-साथ गांव के सम्मानित नागरिकों को भी आमंत्रित करेंगे. यह पैरेंटस टीचर मीटिंग स्कूल परिसर में आयोजित की जाएगी.