Punjab News: दूसरी बच्ची के जन्म पर महिला को 6000 रुपये सहायता राशि देगी पंजाब सरकार

Punjab News: पंजाब सरकार महिलाओं के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. अब पंजाब सरकार ने दूसरी बच्ची के जन्म देने वाली महिला को 6000 रुपये की वित्तीय मदद देगी. राज्य के सामाजिक सुरक्षा और महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने शुक्रवार को बताया कि प्रधानमंत्री […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab News: पंजाब सरकार महिलाओं के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. अब पंजाब सरकार ने दूसरी बच्ची के जन्म देने वाली महिला को 6000 रुपये की वित्तीय मदद देगी.

राज्य के सामाजिक सुरक्षा और महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने शुक्रवार को बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत योग्य लाभार्थी महिलाओं (दूध पिलाने वाली माताओं) को दूसरे बच्चे लड़की के जन्म के बाद छह हजार रुपये की एकमुश्त वित्तीय सहायता दी जाएगी.

इस योजना के अंतर्गत पहले बच्चे के जन्म के लिए पांच हजार रुपये की वित्तीय सहायता गर्भवती महिलाओं और दूध पिलाने वाली माताओं को दी जाती है. उन्होंने बताया कि लड़की के जन्म के बाद छह हजार रुपये की वित्तीय सहायता देने से बच्चियों के घट रहे जन्म समय लिंग अनुपात में सुधार होगा, जन्म से पहले लिंग चयन किये जाने वाली प्रथा को भी रोकने में सहायता मिलेगी, दूध पिलाने वाली माताओं की सेहत में सुधार होगा और बच्चे के पोषण सम्बन्धी तंदुरुस्ती में सुधार करने में मदद मिलेगी.

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि इस स्कीम के अंतर्गत छह हजार रुपये का लाभ सीधा लाभार्थियों के बैंक, डाकखाने खाते में ट्रांसफर किया जायेगा. यह लाभ लेने के लिए पंजाब के सभी आंगनवाड़ी सेंटरों में आंगनवाड़ी वर्करों की तरफ से फार्म भरे जाते हैं. यह लाभ प्राप्त करने के लिए हर लाभार्थी के पास आधार कार्ड होना और आधार कार्ड का बैंक खाते के साथ लिंक होना जरूरी है.

Tags :