Punjab News: चंडीगढ़ के बच्चों में खून की कमी, वजन और लंबाई की समस्या, लोकसभा में पेश की गई रिपोर्ट

Punjab News: लोकसभा में वुमन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट मिनिस्टर स्मृति जुबीन ईरानी ने बीते दिनों देश भर में छोटे बच्चों को लेकर एक रिपोर्ट पेश की है. ये आंकड़े परेशान करने वाले हैं. दरअसल रिपोर्ट के मुताबिक चंडीगढ़ में 6 महीने से 5 वर्ष के 54.6 फीसदी बच्चों में खून की कमी पाई गई है. […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab News: लोकसभा में वुमन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट मिनिस्टर स्मृति जुबीन ईरानी ने बीते दिनों देश भर में छोटे बच्चों को लेकर एक रिपोर्ट पेश की है. ये आंकड़े परेशान करने वाले हैं. दरअसल रिपोर्ट के मुताबिक चंडीगढ़ में 6 महीने से 5 वर्ष के 54.6 फीसदी बच्चों में खून की कमी पाई गई है. इसके साथ ही साथ लंबाई एंव वजन में भी कमी देखने को मिली है. वहीं चंडीगढ़ के सटे हरियाणा-पंजाब एंव देश के अन्य राज्यों में खान-पान के कारण छोटे बच्चों में खून की कमी की समस्या उत्पन्न हुई है.

बच्चों के लिए उचित व्यवस्था

विद्यालय जाने वाले एंव छोटे बच्चों के लिए एनिमिया मुक्त भारत नाम से एक अभियान भी हेल्थ मिनिस्ट्री ने शुरू करवाया है. इस रिपोर्ट के आधार पर नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की सूची की बात कहते हुए राज्यों एंव केंद्र शासित प्रदेशों में बच्चों के क्या हालात हैं, इसको लेकर विशेष रूप से बताया गया है. वहीं बच्चों की सेहत के लिए कई कार्यक्रम भी कराए जा रहे हैं. पोषण अभियान शुरू किया गया ताकि सही आहार बच्चों तक पहुंचाया जा सके. इसके साथ ही लोगों को एनिमिया को लेकर भी सचेत किया गया है.

चंडीगढ़

चंडीगढ़ की बात करें तो 6 महीने से 5 वर्ष के 54.6 फीसदी बच्चे एनीमिक के शिकार हैं. वहीं 20.6 फीसदी बच्चों में वजन की कमी है. जितनी उनकी उम्र है उस अनुसार वजन नहीं है. 5 साल से छोटे 25.3 फीसदी बच्चों की आयु के मुताबिक सही लंबाई नहीं है.

पंजाब

पंजाब में 5 साल के 71.1 फीसदी बच्चे एनीमिक पाए गए हैं. वहीं 16.9 फीसदी छोटे बच्चों में वजन की समस्या है. 24.5 फीसदी बच्चों में उम्र के मुताबिक सही लंबाई नहीं है. जिसकी वजह से काफी परेशानी हो रही है.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!