Punjab News: CM भगवंत मान का एलान पंजाब में बनाएंगे तेलंगाना की तरह चेक डैम, सतलुज नदी उफान पर

Punjab News: पंजाब में एक बार फिर बाढ़ की चपेट में आ गया हैं. भाखड़ा डैम के फ्लड गेट खोल देने से सतलुज नदी का जलस्तर बढ़ गया है. वहीं पौंग डैम से छोड़े गए पानी ने फिरोजपुर, कपूरथला, तरनतारन, अमृतसर, गुरदासपुर, होशियारपुर को प्रभावित कर दिया है. वहीं कपूरथला में एक युवक के दरिया […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab News: पंजाब में एक बार फिर बाढ़ की चपेट में आ गया हैं. भाखड़ा डैम के फ्लड गेट खोल देने से सतलुज नदी का जलस्तर बढ़ गया है. वहीं पौंग डैम से छोड़े गए पानी ने फिरोजपुर, कपूरथला, तरनतारन, अमृतसर, गुरदासपुर, होशियारपुर को प्रभावित कर दिया है. वहीं कपूरथला में एक युवक के दरिया में डूबने की सूचना मिली है.

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लिया जायजा

सीएम भगवंत मान बीते दिन बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेने होशियारपुर पहुंचे. सीएम ने बताया कि तेलंगाना के आधार पर ही पंजाब में भी चैक डैम बनाएंगे. ताकि पाकिस्तान की तरफ जाने वाले पानी को स्टोर किया जाए. जिससे पानी के स्तर को भी ऊंचा किया जा सकता है.

कुदरत से किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं

पंजाब में बिजली के समझौतों पर सीएम मान ने बताया कि प्रदेश में बाढ़ एंव प्रकृतिक आपदा से हमें सीख लेनी चाहिए. हमने पानी के रास्तों पर ऊंचे-ऊंचे रोक लगाकर नए निर्माण कर दिए. सड़कें चौड़ी करने के नाम पर पानी का रास्ता ही छोटा कर दिया पर पानी का कहना है कि मैं यहीं से निकलूंगा. वहीं उन्होंने बाढ़ के हालात पर दुख व्यक्त किया है.

सीएम हिमाचल की बात कही

मान ने बताया कि हिमाचल में लगातार हो रही वर्षा का प्रभाव पंजाब राज्य पर पड़ रहा है. अभी भाखड़ा डैम की कैपेसिटी 1680 फीट है, लेकिन इसका जलस्तर 1676 फीट नीचे है. पौंग डैम की कैपेसिटी 1390 फीट थी लेकिन ये 1396 फीट तक पहुंच गया है. जिसके चलते बीते दिन से ही 1.17 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है. वहीं पानी का आमद कम होने की वजह से पानी निकालने की प्रक्रिया को कम कर दिया गया है. वहीं 1 लाख पानी आज शाम तक छोड़ दिया जाएगा.

रोपड़ में बांध की स्थिति

भाखड़ा डैम का पानी सतलुज नही में आने के बाद रूपनगर में कई जगहों पर बांध टूटने लगे हैं. इसके साथ ही बुर्ज गांव में बांध टूटने के बाद हालात बिगड़ गए. जिसके ऊपर काबू पाने का प्रयास लगातार जारी है. मंत्री हरजोत बैंस ने बताया कि बांधों को मजबूत करने का काम किया जा है. जिसके लिए 1 लाख बोरी तक मिट्‌टी भरी जा चुकी है.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!