Punjab News: CM भगवंत मान ने फहराया पटियाला में तिरंगा, साहिबजादों को किया याद

Punjab News: पंजाब के सीएम भगवंत मान ने आज स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर पटियाला में झंडा तोलन किया. इस आजादी महोत्सव पर सीएम गुब्बारे छोड़ने के रस्म को निभाते दिखे. मुख्यमंत्री के चीफ सेक्रेटरी अनुराग वर्मा सहित DGP पंजाब के साथ-साथ परेड का भी निरीक्षण करते दिख रहे हैं. वहीं सीएम ने इंडो-तिब्बतन […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab News: पंजाब के सीएम भगवंत मान ने आज स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर पटियाला में झंडा तोलन किया. इस आजादी महोत्सव पर सीएम गुब्बारे छोड़ने के रस्म को निभाते दिखे. मुख्यमंत्री के चीफ सेक्रेटरी अनुराग वर्मा सहित DGP पंजाब के साथ-साथ परेड का भी निरीक्षण करते दिख रहे हैं. वहीं सीएम ने इंडो-तिब्बतन सीमा पुलिस, NCC बटालियन, एयर विंग सहित अन्य टुकड़ियों का निरीक्षण करने के बाद मंच पर पहुंचे.

आजादी में पंजाबी का योगदान अधिक

सीएम ने बताया कि शहीदों में सबसे ज्यादा पंजाबी रहे हैं. पंजाबियों ने देश को आजादी दिलाई है. और पंजाबी देश की आजादी को बरकरार रखना अच्छे से जानते हैं. उन्होंने बोला कि जब भी दुश्मनों की तरफ से गोली चलाई गई है, तो पहला सीना पंजाबियों का रहता है. मान ने विपक्षी दलों पर बार करते हुए कहा कि वह हमें ये न बताएं कि वतन परस्ती क्या है. आगे कहा कि सबसे बड़ी चिंता इस बात की थी कि आजादी के बाद देश किन हाथों में जाने वाला है. 76 वर्ष से देश की बागडोर हमारे हाथों में दी गई है, और हमें ये बताने की जरूरत है, कि हमने देश के लिए क्या किया है.

14 अगस्त की चर्चा

सीएम ने कहा कि देश के इतिहास को जानने के लिए बीते दिन यानि कि 14 अगस्त देश के बंटवारे का दर्द भरा दिन था. जिसमें 10 लाख लोग मारे गए थे. हर जगह पर लोग लहूलुहान पड़े थे. ये सभी अपने ही पारिवारिक सदस्य एंव रिश्तेदार थे. आजादी पंजाब को अधिक महंगी पड़ी है. इसे याद रखने की जरूरत है.

साहिबजादों की चर्चा

सीएम ने बताया कि वह जब सांसद थे, तब उस समय छोटे साहिबजादों का आजादी दिहाड़ा था. जिसके कारण वह स्पीकर सुमित्रा महाजन के पास गए और कहा कि छोटे साहिबजादों को श्रद्धांजिल दी जाए. जो आजादी आज तक नहीं मिली तो स्पीकर ने इस बात पर हां कहा था. वहीं स्पीकर ने विरोध जता रहे सभी सांसदों से शांति रहने की गुजारिश की. मान करते हैं कि मैं खुश था, कि ये कार्य करने का मौका मुझे मिला था. इससे पूर्व किसी सीएम ने ये काम नहीं किया था.