Punjab News: मनरेगा योजना पर सीएम मान की बैठक

Punjab News: मनरेगा योजना पर सीएम मान की बैठकपंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शुक्रवार को ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग के अधिकारियों के साथ एक बड़ी बैठक की। इस दौरान मनरेगा योजना संबंधी कई अहम मामलों पर विस्तार से चर्चा की गई। सीएम मान ने विभागीय और कैबिनेट मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर समेत अफसरों […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab News: मनरेगा योजना पर सीएम मान की बैठकपंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शुक्रवार को ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग के अधिकारियों के साथ एक बड़ी बैठक की। इस दौरान मनरेगा योजना संबंधी कई अहम मामलों पर विस्तार से चर्चा की गई। सीएम मान ने विभागीय और कैबिनेट मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर समेत अफसरों के साथ मनरेगा का बजट बढ़ाने पर चर्चा की। बैठक में हुई इस चर्चा की जानकारी सीएम मान ने ट्वीट के जरिए दी।

सीएम भगवंत मान की ओर से ये चर्चा भी की गई कि मनरेगा की लेबर को कैसे बुनियादी ढांचे के विकास और विशेष रूप से खेल स्टेडियम के निर्माण कार्य में लगाया जाए। इस संबंध में सीएम ने मंत्रियों और विभागीय अधिकारियों के साथ विस्तृत मंथन किया।

बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से पेश किए गए बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री की तरफ से मनरेगा योजना के बजट में कटौती की गई थी। इसके खिलाफ मनरेगा कर्मियों ने नाराजगी भी व्यक्त की थी। हाजीपुर यूनिट प्रधान बलविंदर कौर की अगुआई में की गई मीटिंग में बड़ी संख्या में मनरेगा वर्कर शामिल हुए थे। उस दौरान केंद्र सरकार द्वारा मनरेगा बजट कटौती की सख्त शब्दों में निंदा किए जाने समेत इसे मजदूर विरोधी करार दिया गया।

मजदूर नेताओं का कहना है कि केंद्र ने इस बार मनरेगा के लिए 60 करोड़ रुपए रखे हैं। जबकि पिछले बजट में ये राशि 89 करोड़ रुपए थी। इस तरह केंद्र सरकार की ओर से मनरेगा योजना में तीस प्रतिशत कटौती किए जाने से मजदूर का रोजगार कम होने की बात कही गई। मनरेगा वर्कर यूनियन की ओर से केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी किया गया था।

Tags :