Punjab News: स्कूल ऑफ एमिनेंस में मुफ्त ड्रेस

Punjab News: पंजाब के स्कूल ऑफ एमिनेंस में शुरुआती चरण में कक्षा 9वीं और 11वीं में दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर दिया गया है। अब इन स्कूलों में पंजाब सरकार मुफ्त में स्कूल ड्रेस मुहैया करवाएगी। स्कूल ऑफ एमिनेंस में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की ड्रेस प्राइवेट स्कूलों की तरह खास होगी जो सरकार की […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab News: पंजाब के स्कूल ऑफ एमिनेंस में शुरुआती चरण में कक्षा 9वीं और 11वीं में दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर दिया गया है। अब इन स्कूलों में पंजाब सरकार मुफ्त में स्कूल ड्रेस मुहैया करवाएगी। स्कूल ऑफ एमिनेंस में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की ड्रेस प्राइवेट स्कूलों की तरह खास होगी जो सरकार की तरफ से मुफ्त में दी जाएगी। इस ड्रेस की डिजाइनिंग की जिम्मेदारी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी यानी निफ्ट बेंगलुरु को सौंपी गई है। आने वाले दिनों में इंस्टीट्यूट की ओर से ड्रेस का फाइनल डिजाइन तैयार कर लिया जाएगा। एक अनुमान के मुताबिक स्टूडेंटस की ड्रेस पर करीब चार हजार रुपये की लागत आएगी।

बता दें कि पंजाब सरकार की ओर से सूबे के 23 जिलों में स्कूल ऑफ एमिनेंस स्थापित किए गए हैं। इन स्कूलों में शुरुआती चरण में कक्षा 9वीं और 11वीं में दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर दिया गया है। इन स्कूलों के लिए 10 हजार स्टूडेट्स का चयन किया गया है। इन स्कूलों में विद्यार्थियों को सिलेबस की किताबों के अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी करवाई जा रही है। इसके पीछे कोशिश यही है कि राज्य और देश को बढ़िया अफसर मिल पाएं। साथ ही युवा अपना कॅरियर बढ़िया तरीके से बना पाएं। स्कूलों के लिए शिक्षकों की भर्ती से लेकर अन्य औपचारिकताएं विभाग ने पूरी कर ली हैं। पंजाब के शिक्षामंत्री हरजोत सिंह बैंस ने बताया कि यह सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है। ये स्कूल अन्य राज्यों के लिए मिसाल बनेंगे।

स्कूल ऑफ एमिनेंस में बच्चों की सुरक्षा को लेकर पूरा इंतजाम है। साथ ही स्टूडेंट्स पर्यावरण के भी नजदीक रहेंगे। इनमें सोलर एनर्जी का भी पूरा इस्तेमाल हो रहा है। सभी स्कूलों में सोलर पैनल, एलईडी लाइटस, न्यूट्रीशन गार्डन, वेस्ट मैनेजमेंट एंड प्लास्टिक रियूज एंड वाटर कंजर्वेशन सिस्टम के इंतजाम हैं साथ ही आग से निपटने के इंतजाम हैं। सीसीटीवी कैमरे और डिसप्ले बोर्ड और इमरजेंसी नंबर की सुविधाएं भी मुहैया कराई गई हैं।

Tags :