Punjab News: केंद्र के खिलाफ प्रस्ताव लाएगी पंजाब सरकार

Punjab News: पंजाब सरकार केंद्र सरकार पर प्रदेश को मिलने वाला RDF और नेशनल हेल्थ मिशन यानी NHM के करोड़ों रुपए का फंड रोकने के आरोप लगाती रही है। इसी मामले में पंजाब की मान सरकार अब केंद्र सरकार के खिलाफ प्रस्ताव लाने के लिए विधानसभा का एक दिन का विशेष सेशन बुलाने की तैयारी […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab News: पंजाब सरकार केंद्र सरकार पर प्रदेश को मिलने वाला RDF और नेशनल हेल्थ मिशन यानी NHM के करोड़ों रुपए का फंड रोकने के आरोप लगाती रही है। इसी मामले में पंजाब की मान सरकार अब केंद्र सरकार के खिलाफ प्रस्ताव लाने के लिए विधानसभा का एक दिन का विशेष सेशन बुलाने की तैयारी में है। पंजाब विधानसभा का ये स्पेशल सेशन किस दिन बुलाया जाएगा, इस संबंध में एक सप्ताह में फैसला ले लिया जाएगा। बता दें कि पंजाब विधानसभा के स्पीकर कुलतार सिंह संधवां की ओर से 6 जून को पंजाब भगवंत मान के साथ मीटिंग की गई है।

भगवंत मान खुद भी केंद्र सरकार की ओर से पंजाब को दिए जाने वाले फंड के मामले में लापरवाही पर अपना गुस्सा जाहिर करते रहे हैं। केंद्रीय मंत्रियों से इस संबंध में बातचीत करने और चिट्‌ठी लिखने के बावजूद समाधान नहीं होने पर आखिरकार विधानसभा का सेशन बुलाना तय किया गया है।

बता दे कि पंजाब सरकार की तरफ से गेहूं और धान की खरीद पर 3 प्रतिशत मार्केट मंडी फीस और 3 प्रतिशत ग्रामीण विकास फंड लगाया गया है। इस फंड को जारी करने के संबंध में केंद्र सरकार और आप सरकार के बीच लंबे समय से विवाद जारी है। केंद्र सरकार की ओर से फंड बंद किए जाने से पंजाब सरकार को हर साल करीब 1500 करोड़ रुपए का नुकसान होने का अनुमान बताया जा रहा है। जबकि करीब 4 हजार करोड़ रुपए पिछला फंड भी बकाया है।

Tags :