Punjab News: पंजाब सरकार बड़ा ऐलान, ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट को सरकार देगी 3 करोड़

Punjab News: खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने नई मुहिम का ऐलान किया है. उन्होंने बताया कि सभी ओलंपिक खेलों में गोल्ड हासिल करने वाले खिलाड़ियों को 3 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. इसके अलावा दो सिल्वर मेडल विजेता को 2 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. पंजाब सरकार पहले गोल्ड मेडल विजेता को 2.25 करोड़ और […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab News: खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने नई मुहिम का ऐलान किया है. उन्होंने बताया कि सभी ओलंपिक खेलों में गोल्ड हासिल करने वाले खिलाड़ियों को 3 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. इसके अलावा दो सिल्वर मेडल विजेता को 2 करोड़ रुपये दिए जाएंगे.

पंजाब सरकार पहले गोल्ड मेडल विजेता को 2.25 करोड़ और सिल्वर मेडल विजेता को 1.5 करोड़ रुपये मिलते थे. वहीं ब्रॉन्ज मेडल विजेता की इनामी रकम पूर्ववत एक करोड दी जाती है.  पहले 25 खेलों के पदक विजेताओं को नकद इनाम मिलते थे लेकिन अब इनकी संख्या बढ़ाकर 80 से ज्यादा कर दिए गए हैं.

सोमवार को खेल मंत्री  गुरमीत सिंह मीत हेयर ने सोमवार को नई खेल नीति को लेकर नई मुहिम की जानकारी शेयर की है.  इस खेल निचि को कैबिनेट के बैठक में मंजूरी भी मिल गई है. इस नीति के तहत जमीनी स्तर पर खेलों को विस्तार करने जोर दिया गया है साथ ही ओलंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को नकद इनाम से सम्मानित करने का भी प्रावधान रखा गया है.

पंजाब सरकार ने सभी ओलंपिक विजेताओं के इनाम में बढ़ोतरी तो की है, लेकिन हरियाणा के मुकाबले पंजाब अभी भी काफी पीछे है. आपको बता दें कि हरियाणा सरकार ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले विजेता को 6 करोड़ रुपये, सिल्वर मेडल विजेता को 4 करोड़ और ब्रॉन्ज मेडल विजेता को 2.5 करोड़ रुपये इनाम में देती है. इसके अलावा अगर कोई खिलाड़ी ओलंपिक में हिस्सा लेने वाला है तो उसे 15 लाख रुपये दिए जाते हैं. वहीं खेल की तैयारी करने वाले को 5 लाख रुपये हरियाणा सरकार देती है.

खेल मंत्री ने इस खेल नीति के अलावा पंजाब के गांव में खेल मैदान स्थापित करने का भी ऐलान किया है. राष्ट्रीय स्तर पर खेलने के लिए खिलाड़ियों को तैयार करने के लिए पंजाब के हर जिले में  स्पोर्ट्स होस्टल बनाया जाएगा. इसको बनाने के लिए 250 करोड़ रुपये का बजट तैयार किया गया है.