Punjab News: नहीं रहे पंजाबी गायक सुरिंदर शिंदा, 64 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

Surinder Shinda Death: पंजाबी मशहूर लोक गायक सुरिंदर शिंदा  का बुधवार को निधन हो गया है. गायक ने DMC अस्पताल लुधियाना में अंतिम सांस ली है. पंजाब के फेमस लोक गायक सिंगर सुरिंदर शिंदा  दा 64 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गए. बताया जा रहा है कि, कुछ दिन पहले उनका फूट पाइप का […]

Date Updated
फॉलो करें:

Surinder Shinda Death: पंजाबी मशहूर लोक गायक सुरिंदर शिंदा  का बुधवार को निधन हो गया है. गायक ने DMC अस्पताल लुधियाना में अंतिम सांस ली है.

पंजाब के फेमस लोक गायक सिंगर सुरिंदर शिंदा  दा 64 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गए. बताया जा रहा है कि, कुछ दिन पहले उनका फूट पाइप का ऑपरेशन करवाया गया था. जिसके बाद उनके पूरे शरीर में इंफेक्शन फैल गया था और फिर उन्हें सांस लेने में भी परेशानी होने लगी. सिंगर कई दिनों तक प्राइवेट अस्पताल में वैंटिलेटर पर रहे लेकिन तबीयत में कोई सुधार  न होने के बाद उन्हें  DMC अस्पताल लुधियाना में शिफ्ट कर दिया गया था.

कौन है सुरिंदर शिंदा-

सुरिंदर शिंदा  का जन्म लुधियाना के छोटी अयाली नामक गांव में हुआ  था. उनके पिता का नाम बचन राम और मां का नाम विदेवती था. शिंदा  को संगीत का ज्ञान विरासत में अपने माता-पिता से मिला है जिस वजह से वो महज 4 वर्ष की उम्र से संगीत सीखने लगे थे.  शिंदा  का असली नाम  सुरेंद्र पाल धम्मी है. छिंदा ने उस्ताद मिस्त्री बच्चन राम से गायकी सिखी है. अगर उनकी शिक्षा की बात करें तो उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा प्राइमरी स्कूल हाता शेर जंग सरकारी स्कूल से पूरी की थी. इसके अलावा उन्होंने शॉर्ट इंजीनियरिंग में मैकेनिकल का कोर्स भी किया है.

गायक बनने के लिए छोड़ दी थी सरकारी नौकरी-

सुरिंदर शिंदा  गायक बनने से पहले  एक सरूप  मैकेनिकल वर्क्स लुधियाना में नौकरी की थी, लेकिन वह शुरू से एक बेहतरीन सिंगर बनना चाहते थे इसलिए उन्होंने नौकरी छोड दी.  शिंदा  का पहला गाना “उच्चा बुर्ज लाहौर दा” था जो कि काफी सुपरहिट साबित हुआ था. इस गाने ने सुरिंदर शिंदा  को एक अलग पहचान दिलाई.

आपको बता दें कि सुरिंदर छिंदा ने अपने जीवनकाल में गायकी के अलावा अदाकारी भी दिखाई है. उन्होंने पुत्त जट्टां दे, ऊंचा दर बाबे नान दा, अंख जट्टां दी, जट्टा जियोणा मौड़ जैसे पंजाबी फिल्मों में अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए जाने जाते हैं. छिंदा को गायन और अभिनय के लिए 26 स्वर्ण पदक और 2500 से ज्यादा पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.