Punjab News: सिख सैनिक को दाढ़ी बढ़ाने पर रोक, न्यूयॉर्क पुलिस ने सिखों की भावनाओं को पहुंचाई ठेस

Punjab News: अमेरिका के न्यूयॉर्क पुलिस विभाग के द्वारा सिख सैनिकों को दाढ़ी बढ़ाने पर रोक लगा दिया गया है. इस बात पर श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह ने संयुक्त राज्य अमेरिका के इस नियमों की निन्दा की है. ज्ञानी ने कहा कि अमेरिका के विकास में सिखों का बड़ा योगदान […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab News: अमेरिका के न्यूयॉर्क पुलिस विभाग के द्वारा सिख सैनिकों को दाढ़ी बढ़ाने पर रोक लगा दिया गया है. इस बात पर श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह ने संयुक्त राज्य अमेरिका के इस नियमों की निन्दा की है. ज्ञानी ने कहा कि अमेरिका के विकास में सिखों का बड़ा योगदान रहा है. इस बात को नजरअंदाज करना गलत है. राजनीति से सुरक्षा तक प्रौद्योगिकी के साथ विज्ञान के क्षेत्र में सिखों की ईमानदारी और कड़ी मेहनत के कारण प्रगति की है. लेकिन अब सिखों की धार्मिक मान्यताएं परिचय का कोई महत्व नहीं रहा.

विदेश मंत्रालय से अमेरिका बात करने की अपील

ज्ञानी रघबीर सिंह ने बताया कि काफी समय पूर्व सिखों ने अमेरिकी सेना और सिविल सेवाओं में कार्य करने की कानूनी लड़ाई में जीत हासिल की थी. उस समय उनका सिख शक्ल ही उनके साथ था. जिसके कारण ही सिखों को धार्मिक स्वतंत्रता के साथ घूमने की इजाजत मिली थी. लेकिन न्यूयॉक पुलिस विभाग को इस पर रोक लगाना चौंकाने जैसा है. उन्होंने विदेश मंत्रालय से अपील की और कहा कि इस मुद्दे पर अमेरिकी पुलिस से बात करने की जरूरत है. मंत्रालय को न्यूयॉक पुलिस से बात कर बताना चाहिए कि सिखों की भावनाओं को ठेस ना पहुंचाया जाए.

पूरा मामला

न्यूयॉर्क पुलिस में कार्यरत एक सिख सैनिक ने अपनी शादी के लिए चेहरे के ऊपर बाल बढ़ाने को लेकर इजाजत मांगी थी. जिसके लिए इसपर रोक लगा दी गई. वहीं कानून के मुताबिक श्रमिकों को अपने धर्म के मुताबिक पोशाक पहनने का अधिकार है. 2019 के राज्य कानून ने इस बात की मंजूरी दी थी.

2016 में सिख सैनिकों को मिला था पगड़ी का अधिकार

न्यूयॉक में लंबी लड़ाई लड़ने के बाद साल 2016 में पगड़ी पहन कर सेवा करने के अधिकार को प्राप्त किया गया था. जिसमें दाढ़ी की लम्बाई आधा इंच तक बढ़ाने को कहा गया था. वहीं अब सिखों के द्वारा बड़ी दाढ़ी रखने की लड़ाई लड़ी जा रही है.

Tags :