Saturday, September 30, 2023
Homeराष्ट्रीयPunjab Police: पंजाब पुलिस में ट्रांसजेंडर के लिए सुनहरा मौका, जिला मजिस्ट्रेट...

Punjab Police: पंजाब पुलिस में ट्रांसजेंडर के लिए सुनहरा मौका, जिला मजिस्ट्रेट प्रमाण पत्र होगा जरूरी

पंजाब पुलिस दे रही है ट्रांसजेंडरों को पुलिस बनने का मौका, ताकि इनको भी समाज में बराबर का मान दिया जाए.

Punjab Police: पंजाब पुलिस भर्ती में अब ट्रांसजेंडर भी भाग ले पाएंगे. पंजाब पुलिस की ओर से साल 2019 के ट्रांसजेंडर अधिनियम के तहत ये पॉलिसी बनाई गई है. ट्रांसजेंडरों की भर्ती भविष्य में होने वाली पुलिस भर्ती में ये उनके लिए सुनहरा मौका इसलिए है ताकि आम लोगों के मुताबिक ही ट्रांसजेंडरों को अवसर दिया जाए. वहीं पुलिस मुख्यालय पंजाब की ओर से इस विषय में सारे शाखाओं को आदेश दे दिए गए हैं.

रिजर्व कैटेगरी में होंगे ट्रांसजेंडर

पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी किए गए आदेश में निर्णय लिया गया है कि उन्हें रिजर्व कैटेगरी दी जाएगी. इस रिजर्व कैटेगरी के मुताबिक जो लाभ होते हैं वो सारे लाभ उन्हें दिए जाएंगे. वहीं पंजाब पुलिस में लगभग हर वर्ष युवाओं को नौकरी प्रदान करने के लिए पुलिस भर्ती प्रक्रिया की जाती है. इस हालात में आने वाले वक्त में ट्रांसजेंडर भी इस भर्ती प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे.

जिला मजिस्ट्रेट प्रमाण पत्र मान्य

पुलिस भर्ती प्रक्रिया का हिस्सा बनने के लिए ट्रांसजेंडरों के लिए आवश्यक नियम बनाया गया है कि उन्हें ट्रांसजेंडर होने का प्रमाण पत्र जिला मजिस्ट्रेट से जारी करवा कर लाना होगा. जिसके अनुसार उन्हें आयु सीमा में छूट, आवेदन फीस व अन्य आरक्षित वर्ग के तरह ही सुविधाएं प्रदान की जाएगी. जबकि उनका शारीरिक मापदंड महिला उम्मीदवारों के बराबर ही माना जाएगा. शैक्षणिक योग्यता की बात की जाए तो यह भर्ती प्रक्रिया के विज्ञापन में बता दिया जाएगा. वहीं डीजीपी गौरव यादव ने जारी पत्र में उम्मीद दी है कि इस निर्णय से ट्रांसजेंडरों को लाभ मिलेगा.

चंडीगढ़ पुलिस में भी ट्रांसजेंडर

जानकारी के मुताबिक पंजाब के साथ चंडीगढ़ पुलिस में भी इस वर्ष से ट्रांसजेंडरों को आवेदन में छूट दी गई थी. वहीं चंडीगढ़ पुलिस की कांस्टेबल भर्ती में ट्रांसजेंडर सौरव किट्टू ने आवेदन डाला था. ऑनलाइन आवेदन फार्म में केवल महिला-पुरुष के ही कॉलम मौजूद थे. इसके बाद सौरव किट्टू ने हाईकोर्ट में याचिका डाली, जिस प्रक्रिया के बाद किट्टू को आवेदन करने का अवसर दिया गया. वहीं देश की पुलिस भर्ती में प्रथम ट्रांसजेंडर सौरव किट्टू बनी.

RELATED ARTICLES

POPULAR POSTS