Punjab Rain: पंजाब में बारिश का येलो अलर्ट जारी, हो सकती है तेज़ बारिश…

Punjab Rain: मौसम विभाग ने पंजाब में सोमवार से दो दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है. विभाग के अनुसार, पजाब के के ज़्यादातर इलाकों में बारिश हो सकती है. बुधवार व वीरवार को भी कुछ जगहों पर हल्की बारिश की हो सकती है. इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab Rain: मौसम विभाग ने पंजाब में सोमवार से दो दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है. विभाग के अनुसार, पजाब के के ज़्यादातर इलाकों में बारिश हो सकती है. बुधवार व वीरवार को भी कुछ जगहों पर हल्की बारिश की हो सकती है. इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के अलर्ट के बाद पंजाब में नदियों का जलस्तर बढ़ने की संभावना है.

25000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया

पंजाब में बाढ़ से प्रभावित इलाकों में धीरे धीरे पानी कम हो रहा है. लोग अपने गाँव में ही क़ैद होकर रह गए हैं. जालंधर, मोगा, पटियाला, फिरोजपुर और फाजिल्का में भी लोगों को बाढ़ की वजह से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इसी के सब के बीच रहत और बचाव का काम भी तेज़ी से किया जा रहा है. कई इलाकों से लोगों का रेस्क्यू किया जा चुका है. पंजाब के कई क्षेत्रों में जलापूर्ति बहाल करने का काम किया जा रहा है. पंजाब में अब तक 25,000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है

पंजाब में संबंधित आम नागरिकों, सिंचाई, जल निकासी और बाढ़ नियंत्रण अधिकारियों को भी सूचना दी जा रही है. इन परिस्थितियों के मद्देनजर शाह बैराज की स्टोरेज क्षमता से अधिक पानी होने पर शाह नहर बैराज से 11500 क्यूसिक पानी मुकेरियां हाईडल चैनल के पावर हाउसों को छोड़ा जाएगा. इसी तरह से 10800 क्यूसिक(22300-11500) पानी शाह नहर बैराज से दरिया व्यास की डाउनस्ट्रीम में पानी छोड़ा है. इसके अलावा सिविल प्रशासन, ड्रेनेज विभाग व फ्लड कंट्रोल विभाग इसके बारे में जानकारी दे दी गयी है.

शनिवार रात को पठानकोट में 12.0 एमएम, गुरदासपुर में 5.2 एमएम, अमृतसर में 3.5, चंडीगढ़ में 3.8 एमएम की बारिश हुई. पंजाब के 14 जिलों के 1,390 गांव बाढ़ से प्रभावित हुए हैं, जिनमें में 100 गांव अब भी बाढ़ से प्रभावित हैं.

भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) प्रबंधन ने पौंग बांध के स्पिलवे के 6 गेटों को 1.25 फुट उठाकर उनमें से रविवार को शाम चार बजे 4377 क्यूसिक पानी के ने छोड़ दिया. झील में रविवार को पानी का स्तर 1370.45 फुट दर्ज किया, जबकि बांध में पानी की आवक 94551 क्यूसिक रही.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!