Rajasthan Election: विधानसभा चुनाव के लिए राजस्थान में हुई वोटिंग की शुरुआत, किसके हाथ होगी सत्ता?

Rajasthan Election: बता दें कि साल 1993 में बीजेपी के सत्ता में आने के उपरांत से प्रत्येक 5 साल में यहां सरकार बदलने का रिवाज चलता आ रहा है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • लगभग तीन दशक से चला आ रहा रिवाज इस बार बदल जाएगा.
  • 199 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया जारी है.

Rajasthan Election: विधानसभा चुनाव के लिए राजस्थान में 25 नवंबर यानि शनिवार को मतदान होने की शुरुआत हो चुकी है. वहीं मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगा, राज्य में विधानसभा की 200 सीटें मौजूद है. किन्तु 199 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया जारी है, वहीं करणपुर सीट से विधायक गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन की वजह से वहां चुनाव स्थगित कर दिया गया है. बता दें कि विधानसभा चुनाव के लिए पार्टियों का प्रचार अभियान को बीते गुरुवार को रोक दिया गया था. 

कांग्रेस व बीजेपी में मुकाबला

दरअसल राजस्थान में चुनाव का मुख्य मुकाबला कांग्रेस व बीजेपी के मध्य हो रहा है. बता दें कि साल 1993 में बीजेपी के सत्ता में आने के उपरांत से प्रत्येक 5 साल में यहां सरकार बदलने का रिवाज चलता आ रहा है. इस दरमियान कांग्रेस एवं बीजेपी की सरकारें ही सत्ता संभालते रही हैं. जिसकी वजह से बीजेपी नेता की ये उम्मीद हैं कि, इस बार भी यह रिवाज बरकरार रहा तो सत्ता की बागडोर बीजेपी के हाथ आएगी. दूसरे तरफ कांग्रेस को उम्मीद है कि, लगभग तीन दशक से चला आ रहा रिवाज इस बार बदल जाएगा.

कांग्रेस की गारंटी घोषणा 

कांग्रेस व बीजेपी दोनों की तरफ से कई चुनावी वादे किए जा चुके हैं. दरअसल कांग्रेस ने सात गारंटियों की घोषणा के साथ अशोक गहलोत सरकार के कार्यों की तरफ जनता का ध्यान खींचने की कोशिश कर रही है. जबकि बीजेपी ने इस चुनाव के मद्देनजर अपने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान महिलाओं के खिलाफ अपराध, तुष्टिकरण, भ्रष्टाचार व पेपर लीक जैसे मुद्दों को लेकर गहलोत सरकार को घेरते नजर आई थी.

उम्मीदवार के नाम 

बीजेपी ने राज्य की सारी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, वहीं कांग्रेस ने साल 2018 की तरह ही अपने सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल (RLD) के लिए एक सीट छोड़ रखी है. दरअसल आरएलडी के वर्तमान विधायक सुभाष गर्ग भरतपुर सीट से चुनाव मैदान में उतरी हैं. जबकि सत्तारूढ़ कांग्रेस के प्रमुख उम्मीदवारों में सीएम अशोक गहलोत,विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी, बीडी कल्ला, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, मंत्री शांति धारीवाल, सालेह मोहम्मद, भंवर सिंह भाटी, प्रताप सिंह खाचरियावास, ममता भूपेश, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट आदि मौजूद हैं.