RBI Action: HDFC बैंक और बैंक ऑफ अमेरिका समेत आरबीआई ने इन सभी पर लगाई पेनल्टी, जानें पूरा मामला

RBI Action: गुजरात के ध्रांगधरा पीपुल्स को-ऑपरेटिव बैंक पर 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. जबकि बैंक पर डिपॉजिट से जुड़े हुए नयमों का सही से पालन न करने का इल्जाम है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • आरबीआई का बैंकों एवं को-ऑपरेटिव पर ये अब तक का दूसरा नोटिस है.  

RBI Action: RBI (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) ने नियमों का उल्लंघन करने वाले बैंकों एवं को-ऑपरेटिव बैंकों पर विशेष कार्रवाई की है. मिली सूचना अनुसार आरबीआई ने एचडीफसी बैंक, बैंक ऑफ अमेरिका समेत 3 को-ऑपरेटिव बैंकों पर आर्थिक जुर्माना का आरोप लगाया है. जबकि केंद्रीय बैंक आरबीआई ने इन सारे को कारण बताओ नोटिस दिया है. साथ ही हफ्ते भर में आरबीआई का बैंकों एवं को-ऑपरेटिव पर ये अब तक का दूसरा नोटिस है.  

दोनों बैंकों लगा जुर्माना 

एचडीफसी बैंक एवं बैंक ऑफ अमेरिका पर 10-10 हजार रुपये जुर्माने के तौर पर लगाया गया है. वहीं ये दोनों बैंक नॉन रेजिडेंट इंडियन (NRI) से पैसा जमा करवाने के नियमों का लगातार उल्लंघन कर रहे थे. जबकि आरबीआई के अनुसार, दोनों बैंक फेमा कानून का सही तरीके से पालन नहीं कर रहे थे. वहीं नोटिस का सही जवाब नहीं दिए जाने पर इनसे जुर्माना लिया जाएगा. 

को-ऑपरेटिव बैंक 

मिली सूचना अनुसार आरबीआई एक्शन के दायरे में 3 कोपरेटिव बैंक शामिल हैं. जिसमें गुजरात के ध्रांगधरा पीपुल्स को-ऑपरेटिव बैंक पर 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. जबकि बैंक पर डिपॉजिट से जुड़े हुए नयमों का सही से पालन न करने का इल्जाम है. इसके अतिरिक्त अहमदाबाद के मंडल नागरिक सहकारी बैंक पर 1.5 लाख रुपये के साथ बिहार के पाटलीपुत्र सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक पर भी 1.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. इतना ही नहीं केंद्रीय बैंक पिछले कुछ टाईम से लगातार बैंकों एवं को-ऑपरेटिव बैंकों पर शिकंजा कस रहा है. 

पिछले हफ्ते का एक्शन 

दरअसल आरबीआई ने करीबन एक हफ्ते पहले नियमों का उल्लंघन कर रहे तीन बैंकों पर शिकंजा कसा है. उन्होंने 10 करोड़ रुपये से भी अधिक का जुर्माना लगाया था. जबकि 5 को-ऑपरेटिव बैंकों पर भी अपना एक्शन लिया था. वहीं केंद्रीय बैंक ने सिटी बैंक पर पांच करोड़, बैंक ऑफ बड़ौदा पर 4.34 करोड़ एवं इंडियन ओवरसीज बैंक पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना मांगा था. साथ ही रिजर्व बैंक ने नियम का पालन ठीक से न करने के कारण से जुर्माना ठोका था. 

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!