Digital Payment: RBI की बड़ी घोषणा, अब 500 रुपये तक कर सकेंगे ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट

Digital Payment: इंटरनेट चले ना चले अब नहीं रुकेंगे ट्रांजेक्शन, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने ऑफलाइन मोड में किए जाने वाले छोटे मूल्य के डिजिटल भुगतान के लिए लेन-देन की सीमा को पहले के 200 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये प्रति कर दिया गया है. ये तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है. रिजर्व […]

Date Updated
फॉलो करें:

Digital Payment: इंटरनेट चले ना चले अब नहीं रुकेंगे ट्रांजेक्शन, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने ऑफलाइन मोड में किए जाने वाले छोटे मूल्य के डिजिटल भुगतान के लिए लेन-देन की सीमा को पहले के 200 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये प्रति कर दिया गया है. ये तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है.

रिजर्व बैंक ने गुरुवार को जारी एक अधिसूचना में कहा कि ऑफलाइन भुगतान लेन-देन की ऊपरी सीमा बढ़ाकर 500 कर दी गई है. यह निर्देश तत्काल प्रभाव से लागू होगा. छोटे मूल्य के डिजिटल भुगतान से संबंधित अन्य सभी निर्देश पूर्ववत रहेंगे.

आरबीआई ने 10 अगस्त को अपने मौद्रिक नीति समिति (MPC) की समीक्षा बैठक के बाद ऑफलाइन लेन-देन की सीमा को बढ़ाने का प्रस्ताव किया था.

आरबीआई गवर्नर ने एमपीसी के फैसले की जानकारी देते हुए कहा था कि प्रति लेन-देन सीमा 500 रुपये तक बढ़ाया जा रहा है. हालांकि, कुल भुगतान की सीमा 2000 रुपये ही होगी.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!